जब तक मुसलमानों का क्षेत्रीय दलों से मोहभंग नहीं होगा, बीजेपी को कोई सियासी खतरा नहीं है? क्योंकि....

जब तक मुसलमानों का क्षेत्रीय दलों से मोहभंग नहीं होगा, बीजेपी को कोई सियासी खतरा नहीं है? क्योंकि....

प्रेषित समय :21:24:20 PM / Thu, May 5th, 2022

प्रदीप द्विवेदी. देश की जनता के हालात कैसे भी हों, बीजेपी की सत्ता को कोई खास खतरा नहीं है, इसके तीन प्रमुख कारण हैं....

एक- अस्सी के दशक से अब तक बीजेपी ने 20 से 25 प्रतिशत कट्टर समर्थकों का वोट बैंक तैयार कर लिया है, जो हर हाल में बीजेपी के साथ खड़ा रहेगा, इन्हें महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से कोई फर्क नहीं पड़ता है?

दो- कांग्रेस सहित तमाम गैर-भाजपाई दल एकतरफा मीडिया का शिकार बन गए हैं, जिसके कारण मोदी टीम के झूठ के सापेक्ष कांग्रेस सहित तमाम गैर-भाजपाई दलों का सच भी बौना साबित होता रहा है, एकतरफा मीडिया जहां मोदी टीम का सबसे बड़ा सियासी हथियार है, वहीं कांग्रेस सहित तमाम गैर-भाजपाई दल मीडिया मैनेजमेंट को लेकर उदासीन हैं?

तीन- मजेदार बात यह है कि.... कांग्रेस को तुष्टीकरण के नाम पर बदनाम तो खूब किया गया है, लेकिन मुसलमान तो कांग्रेस के बजाए क्षेत्रीय दलों के साथ खड़े हैं? जब तक मुसलमानों का क्षेत्रीय दलों से मोहभंग नहीं होगा, बीजेपी को कोई सियासी खतरा नहीं है, क्योंकि एक तो कोई भी क्षेत्रीय दल पचास लोकसभा सीटें तक जीतने की हालत में भी नहीं है और दूसरा.... गैर-भाजपाई वोटों के बिखराव पर बीजेपी की जीत निर्भर है, जिसमें गैर-भाजपाई दल पूरा-पूरा योगदान दे रहे हैं?
अभी गुजरात में विधानसभा चुनाव हैं, बीजेपी का वोट बैंक फिक्स है, लेकिन गैर-भाजपाई वोट बांटने में कई छोटे दल महत्वपूर्ण योगदान देंगे?
अरविंद केजरीवाल की गुजरात में सक्रियता बीजेपी के लिए संजीवनी साबित हो सकती है!
यूपी और बिहार की सियासी सोच में बड़ा फर्क है, इसलिए धर्म के नाम पर बीजेपी यूपी में तो कामयाब हो गई, लेकिन बिहार में सियासी उलझन है?
खबर है कि प्रशांत किशोर बिहार में सक्रिय हो रहे हैं, जाहिर है, इसका फायदा गैर-भाजपाई वोट के बिखराव के रूप में बीजेपी को मिलेगा!
सियासी सयानों का मानना है कि चिंतन शिविरों का कोई खास फायदा इसलिए नहीं होगा, क्योंकि आज की सियासत की सैद्धांतिक तस्वीर अलग है और प्रायोगिक तस्वीर अलग है, अतः जब तक गैर-भाजपाइयों का मीडिया मैनेजमेंट सही नहीं होगा और गैर-भाजपाई वोटों का बिखराव नहीं रूकेगा, मोदी टीम को मात देना केवल सियासी सपना ही रहेगा?

देश के प्रमुख पत्रकार शकील अख्तर ने ट्वीट किया.... 
कभी ब्राह्मण, दलित, मुस्लिम कांग्रेस के मुख्य आधार हुआ करते थे, ये तीनों चले गए तो कांग्रेस में अब इनका नेतृत्व भी नहीं रहा, कांग्रेस में आज ब्राह्मणों का कोई बड़ा नेता नहीं है, आखरी कमलापति त्रिपाठी थे, जिनके आसपास ब्राह्मण जुड़ते थे, दलितों में जगजीवन राम के बाद कोई नहीं उभरा.
मुसलमानों का कोई अलग से इतना ताकतवर नहीं था जिसका मुसलमानों पर असर हो, मुसलमान गांधी नेहरू परिवार को ही अपना नेता मानते रहे, बाकी जाफर शरीफ जरुर एक ऐसे नेता थे जिनके पास आम मुसलमान उम्मीद से जाता था.
लेकिन आज तीनों का एक भी नेता ऐसा नहीं है जिसका कांग्रेस में कोई असर हो, मजेदार बात यह है की कांग्रेस में इन तीनों का नेतृत्व खत्म होने के साथ दूसरी पार्टियों में भी इनका नेतृत्व नहीं बचा, भाजपा में वाजपेयी ब्राह्मणों के बड़े नेता माने जाते थे, दलितों में आखरी बड़े नेता काशीराम हुए, उसके बाद मायावती हैं, मगर प्रभावहीन.
आज सबसे ताकतवर पिछड़ों का नेतृत्व है, राष्ट्रीय स्तर पर मोदी पिछड़ों के साथ भाजपा के सभी वर्गों का नेतृत्व कर रहे हैं, बिहार में नीतीश, लालू, तेजस्वी, यूपी में अखिलेश है, यह पहली बार है जब पिछड़ों का नेतृत्व देशभर में छाया हुआ है और हमेशा डोमिनेट करता रहा ब्राह्मण, दलित नेतृत्व गायब हो गया है!
Shakeel Akhtar @shakeelNBT
अगर आपके पास मीडिया है तो आप स्वर्ग पर भी राज कर सकते हैं...
और जल्दी ही उसे नर्क बना सकते हैं!

साहेब को कुर्सी से उतरने तो दो! एक-से-एक मजेदार कहानियां आएंगी?
https://palpalindia.com/2022/05/03/New-Delhi-Congress-Leader-Rahul-Gandhi-Friends-Wedding-Nepal-Travel-Funny-Stories-news-in-hindi.html
मध्यप्रदेश में पत्रकार भी सुरक्षित नहीं, आम नागरिक की आजादी खतरे में पड़ती जा रही?  
https://palpalindia.com/2022/05/04/Madhya-Pradesh-even-journalists-are-not-safe-common-citizens-freedom-in-danger--news-in-hindi.html
साहेब! इन मासूम एटीएम चोरों को माफ करना, क्योंकि ये बैंक लूटने के कानूनी तरीके नहीं जानते हैं?
https://palpalindia.com/2022/04/28/delhi-ATM-thieves-bulldozers-bank-robbery-legal-petrol-gas-cylinders-satirist-Sampat-Saral-news-in-hindi.html
साहेब सब जोखिम से दूर हैं! गैस- स्मृति, पेट्रोल- रामदेव, तो महंगाई के लिए राजनाथ पर निशाना साधो?
https://twitter.com/PalpalIndia/status/1510644381778575360
https://palpalindia.com/2022/04/03/delhi-Saheb-away-from-risk-gas-smriti-Irani-petrol-Ramdev-inflation-Rajnath-politics-Modiniti-news-in-hindi.html
पप्पूगिरी में भी मोदीजी ने तगड़ी मात दे दी है राहुल गांधी को?
https://www.palpalindia.com/2022/02/15/politics-Pappugiri-Rahul-Gandhi-satire-Modi-Amrit-Mahotsav-Panelist-Surendra-Rajput-tweet-news-in-hindi.html
तब तो.... इंदिरा गांधी के खिलाफ फैसला नहीं होता, राजनारायण पर ही जुर्माना लग जाता?
https://twitter.com/PalpalIndia/status/1509201727408701446  
कमाल है! मोदीजी से भी दो कदम आगे.... मास्टर स्ट्रोक?
https://twitter.com/PalpalIndia/status/1513920243454050304
https://palpalindia.com/2022/04/12/New-Delhi-BJP-Rahul-Gandhi-Pappugiri-Modiji-master-stroke-two-steps-ahead-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोजः गुजरात को लेकर बीजेपी बेचैन! अरविंद केजरीवाल किसका नुकसान करेंगे?

अभिमनोजः बीजेपी के साथ चलते रहे नीतीश कुमार, तो सत्ता तो रहेगी, पर संगठन कमजोर होता चला जाएगा?

एमपी के कांग्रेस नेता का ऐलान: अगर अगले विधानसभा चुनाव में बीजेपी 50 सीट से ज्यादा जीती तो कर लूंगा मुंह काला

पीएम मोदी पहली बार पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर कहा, गैर-बीजेपी शासित राज्यों से की वैट घटाने की अपील

बीजेपी ने गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में 60 में 58 सीटें जीतीं, कांग्रेस नहीं खोल सकी खाता

अभिमनोजः क्या शिवसेना, बीजेपी को उसी की सियासी भाषा में जवाब दे रही है? क्या मोदी टीम अपने सियासी मकसद में कामयाब होगी?

बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने उकसाया, बोले- घर पर रखें कोल्ड ड्रिंक की पेटियां और असली तीर-कमान

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा विवाद: बीजेपी सांसद नवनीत राणा के बाहर जाने पर पुलिस ने लगाई रोक

Leave a Reply