प्रदीप द्विवेदी (Pradeep Dwivedi). यदि आप सितारों के समीकरण पर भरोसा करते हैं, तो प्रचलित कुंडलियों के आधार पर देखें, तो राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) के सितारे कहते हैं कि आने वाला समय दोनों के लिए सतर्कता के साथ सियासत करने का है. जहां सीएम गहलोत को अगला एक वर्ष 80 प्रतिशत कामयाबी देनेवाला है, वहीं सचिन पायलट को 60 प्रतिशत सफलता प्रदान करेगा.

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot):  यह वर्ष 2020 और 2021 का पूर्वार्ध अशोक गहलोत के लिए बेहतर समय है, जब वे अपने विरोधियों से आगे निकलने में सक्षम होंगे कानूनी मामलों में पलड़ा भारी रहेगा, तो कुछ पुराने परिचित नए सहयोगी बन कर उभरेंगे.

इस वर्ष 18 जुलाई तक अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें, इसके बाद 4 सितम्बर 2020 तक का समय बेहतर है, जब महत्वपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे और अपनी योग्यता के कारण विपरीत परिस्थितियों का भी भली प्रकार से सामना कर लेंगे. लेकिन, इसके बाद 1 नवम्बर 2020 तक काम में अड़चनें आ सकती है, देरी संभव है, इसलिए उलझनभरे समय के निकलने का इंतजार करना होगा. इसके बाद एक बार फिर अच्छा समय 23 दिसम्बर 2020 तक रहेगा, जब संचार माध्यम से शुभ समाचार प्राप्त होंगे.

परन्तु, 23 दिसम्बर 2020 से 13 जनवरी जनवरी 2021 तक अच्छी सलाह पर ध्यान दें, कोई भी फैसला करने से पहले विश्वस्त सहयोगियों की राय अवश्य लें.

अगले वर्ष 13 जनवरी से 15 मार्च 2021 तक का समय महत्वाकांक्षी योजनाओं को साकार करने के लिए उत्तम रहेगा.

लेकिन, 15 मार्च से 2 अप्रैल 2021 का समय बहुत मेहनत करवाएगा. हालांकि, समय तो  2 अप्रैल से 3 मई 2021 तक का भी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरेगा, परन्तु अपनी योग्यता के दम पर समय को संभाल लेंगे. सीएम अशोक गहलोत के लिए यह एक वर्ष 80 प्रतिशत बेहतर है!

सचिन पायलट (Sachin Pilot): के लिए यह वर्ष सतर्कता के साथ आगे बढ़ने का है. किसी पर विश्वास करना अच्छी बात है, लेकिन उससे पर्याप्त सहयोग प्राप्त नहीं हो तो, विचलित नहीं हों, हर संघर्ष का परिणाम कोई-न-कोई नया सबक दे कर जाता है.

इस वर्ष 8 जुलाई से 7 सितम्बर 2020 तक का समय भौतिक सुख के लिए तो बेहतर है, लेकिन सियासी सफलता के लिए सतर्क रहने का है. जरूरत से ज्यादा किसी पर भरोसा अच्छा नहीं माना जा सकता है.

वर्ष 2020 का उतरार्ध सतर्कता के साथ सियासत का है, अपना आत्मविश्वास अच्छी बात है, लेकिन किसी पर अतिविश्वास करना ठीक नहीं है.

कर्मक्षेत्र में बदलाव संभव है, परन्तु अपनी क्षमता के कारण हर चुनौती का कोई-न-कोई हल जरूर निकाल लेंगे.

इस वर्ष 7 सितम्बर से 7 अक्टूबर 2020 तक का समय विशेषरूप से सतर्क रहने का है, किन्तु याद रखें-यदि अच्छा समय नहीं ठहरता है, तो खराब समय भी गुजर ही जाता है.

विरोधियों की गतिविधियों पर नजर रखें, परन्तु अफवाहों पर ध्यान नहीं दें.

इस साल 7 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2020 तक का समय सियासी खेल सुधारने का अवसर देगा. सियासी समीकरण सुलझाने में सफल रहेंगे.

अलबत्ता, 29 अक्टूबर से 22 दिसम्बर 2020 तक के समय में भ्रम का वातावरण गहरा सकता है. सहयोगी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरेंगे, किन्तु 22 दिसंबर से 9 फरवरी 2021 का समय फिर से अच्छे दिन लाएगा.

सहयोगी सदस्यों की संख्या में बढोत्तरी हो सकती है, विरोधियों को नियंत्रित करने में कामयाब रहेंगे. 

अगले वर्ष 9 फरवरी से 8 अप्रैल 2021 तक का समय उत्साहित करेगा, परन्तु अपेक्षित परिणामों के लिए अभी इंतजार करना होगा.

अगले वर्ष 8 अप्रैल से 30 मई 2021 के बीच लंबी, लेकिन उद्देश्यपूर्ण यात्राएं संभव हैं. साथी-सहयोगी फिर करीब आएंगे.

जून 2021 अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें, किसी की उकसानेवाली हरकतों से गुस्सा आना स्वाभाविक है, किन्तुविरोधियों के इरादों के मद्देनज़र वाणी पर पूरा नियंत्रण रखें, विशेषरूप से मित्रों-सहयोगियों से बहस से बचें.

इसके बाद 20 जून से 7 सितंबर 2021 तक का समय एक बार फिर सफलता का संदेश लेकर आएगा.

इस वर्ष 60 प्रतिशत सफलता के योग हैं, लिहाजा सतर्कता के साथ सियासी शतरंज में आगे बढ़ेंगे, तो बेहतर होगा!

यह भी पढ़ें, वसुंधरा राजेः वर्ष 2022 के उतरार्ध से सियासी समय फिर बदलेगा, अभी- ठहरो और देखो का दौर!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।