प्रदीप द्विवेदी. अगर सियासत के समीकरण पर भरोसा करें, तो राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का सियासी समय वर्ष 2022 के उतरार्ध से एक बार फिर बदलेगा!

हालांकि, इस बीच कई राजनीतिक उतार-चढ़ाव भी आएंगे, यदि सेहत ने साथ दिया तो दिसंबर 2020 से जहां उनके राजनीतिक तेवर बदलेंगे, वहीं मई 2023 के बाद एक बार फिर वे सियासत की मुख्यधारा में अपनी प्रभावी मौजूदगी दर्ज करवाएंगी.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान की सत्ता से हटने के बाद से ही प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ आक्रामक राजनीति से दूर हैं और सात्विक सियासत पर फोकस हैं.

वे ट्विटर पर एक्टिव जरूर हैं, लेकिन उनके ज्यादातर ट्वीट में बधाई, शुभकामनाएं, श्रद्धांजलि जैसे संदेश ही नजर आते हैं. कभी-कभी वे प्रदेश की आपत्तिजनक घटनाओं पर प्रश्नचिन्ह भी लगा देती हैं, किन्तु सरकार के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाने के बजाय अक्सर बीजेपी के नेताओं, पार्टी आदि के ट्वीट को ही रिट्वीट करती रहती हैं.

दरअसल, इस तरह की ठंडी सियासत की एक खास वजह यह है कि प्रदेश और पार्टी का सियासी समीकरण इस समय उनके साथ नहीं है.

बीजेपी का केन्द्रीय नेतृत्व तो चाहता है कि राजस्थान में भी एमपी, कर्नाटक जैसी राजनीतिक जोड़तोड़ हो, परन्तु इसके बाद वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद देना नहीं चाहता है.

प्रदेश बीजेपी में राजे के विरोधी अवश्य हैं, किन्तु राजे के अलावा बीजेपी में और कोई ऐसा नेता नहीं है, जिसका प्रभाव और पकड़ पूरे राज्य में हो. लिहाजा, राजे को नजरअंदाज करके राजस्थान में कोई रणनीति कामयाब नहीं हो पा रही है.

याद रहे, गत विधानसभा चुनाव- 2018 के तुरंत बाद ही बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व ने वसुंधरा राजे को राजस्थान से दूर करने का प्रयास किया था, लेकिन कोई खास कामयाबी नहीं मिल पाई, अलबत्ता राजे राजस्थान में ही रह कर- ठहरो और देखो, की राजनीति पर फोकस हो गई हैं.

बीजेपी के इस बिगड़े सियासी समीकरण का सबसे ज्यादा फायदा प्रदेश में अशोक गहलोत की सरकार को हुआ है. न तो प्रदेश में कहीं गहलोत सरकार का प्रभावी विरोध नजर आ रहा है और न ही बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व की जोड़तोड़ की रणनीति कामयाब हो पा रही है, यही वजह है कि हाल ही राज्यसभा के चुनाव में भी बीजेपी के सियासी सपने साकार नहीं हो पाए!

*यह भी पढ़ें, उन्हें भी सत्य को केवल लोकसभा चुनाव के समय ही छिपाना होता है?

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।