राजस्थान में प्री-मानसून, खुशगवार हुआ मौसम, उदयपुर और भीलवाड़ा में तेज हवा के साथ बरसात, आज 8 जिलों में अलर्ट

राजस्थान में प्री-मानसून, खुशगवार हुआ मौसम, उदयपुर और भीलवाड़ा में तेज हवा के साथ बरसात, आज 8 जिलों में अलर्ट

प्रेषित समय :15:56:02 PM / Tue, Jun 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जयपुर. मानसून गुजरात की सीमा के नजदीक पहुंच गया है. इसके साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है. मंगलवार दोपहर बाद अचानक उदयपुर और भीलवाड़ा में मौसम बदला और बारिश शुरू हुई. उदयपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. यहां साथ में ओले भी गिरे. वहीं भीलवाड़ा में भी हवा के साथ दोपहर बाद बारिश का दौर शुरू हुआ.

आज 8 जिलों में बारिश का अलर्ट है. इससे पहले सोमवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, सिरोही, माउंट आबू समेत कई शहरों में दोपहर बाद बारिश हुई. सबसे ज्यादा बरसात डूंगरपुर के डूंगरपुर के धम्बोला में 46 डिसे दर्ज हुई. कल हुई बारिश के बाद उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. राजस्थान के जयपुर समेत कई हिस्सों में आज भी सुबह से बादल छाए हैं. इन जिलों में बादल छाने के साथ ठंडी हवा चल रही है.

यहां हुई बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान राजसमंद के देलवाड़ा में 23रूरू, कुंभलगढ़ में 13, खमनोर में 10, बांसवाड़ा के गढ़ी-लुहारिया में 2-2, सज्जनगढ़, सलोपत, घाटोल में 1-1, उदयपुर के गोगुंदा में 12, बडग़ांव में 10, गिर्वा में 8, चित्तौडग़ढ़ के कपासन में 26, भोपालसागर में 4, डूंगरपुर जिले के धम्बोला में 46, गलियाकोट में 27, बाड़मेर के पचपदरा में 5 और बालोतरा में 3 मिमी बारिश दर्ज हुई.

कोटा संभाग में 5 डिग्री तक गिरा पारा

मौसम के इस बदलाव से कोटा संभाग के जिलों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. कोटा में 2 मई के बाद दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ. कोटा में कल अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस, जबकि बारां में पारा 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. बारां में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, जबकि कोटा में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

निवाई में सर्वाधिक गर्मी, पारा 44 पार

राज्य में कल सबसे तेज गर्मी टोंक के निवाई में रही, जहां का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. अलवर, जयपुर, पिलानी, बाड़मेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, चूरू, जालौर, करौली और गंगानगर में कल दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ. धौलपुर, हनुमानगढ़, फतेहपुर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस से दर्ज हुआ, जिसके कारण यहां भी गर्मी थोड़ी ज्यादा रही.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की तरफ से आज भीलवाड़ा, राजसमंद, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर, पाली, नागौर, जोधपुर में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसी तरह 12, 13 और 14 जून को उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. जबकि अलवर, भरतपुर, धौलपुर, हनुमानगढ़ और गंगानगर में दिन में तेज गर्मी रहने और हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Rajasthan ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 9 व 10 जून को पुष्कर राजस्थान में

राजस्थान: विधानसभा के लिए होंगे उपचुनाव, पांच विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई सीटें

राजस्थान : राज्य में 11 सीटें हारने के बाद बीजेपी में घमासान, कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में खौफनाक वारदात : 5 से 11 साल के 4 बच्चों की मां ने ही की हत्या, यह रहा कारण

राजस्थान : कोटा में लोमहर्षक घटना, हॉर्न बजाने पर कार में बैठे 3 दोस्तों को काट डाला