खाने के तेल में हुई बढ़ोतरी, अब रसोई पकाना हुआ और भी महंगा, यह है कारण

 खाने के तेल में हुई बढ़ोतरी, अब रसोई पकाना हुआ और भी महंगा, यह है कारण

प्रेषित समय :15:05:59 PM / Tue, Jun 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरा कार्यकाल शुरू किया है. उनके कार्यकाल के पहले ही दिन दाल और खाने का तेल महंगा हो गया है. पिछले महीने के मुताबिक, उनकी कीमतों में 15% की बढ़ोतरी हुई है. इसके पीछे का कारण अर्जेंटीना और ब्राजील से सोयाबीन तेल की सप्लाई में कमी और घरेलू सरसों तेल के दामों बढ़ोतरी बताया जा रहा है. आपको बता दें कि सरकार हर साल 30 लाख टन सोयाबीन तेल और 25 से 30 लाख टन सूरजमुखी का आयात करता है.

जानें कैसे महंगे हुए खाने के तेल के दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी विल्मर, इमामी एग्रोटेक और सनविन ग्रुप जैसी कंपनियों ने कहा कि अर्जेंटीना और ब्राजील से सोयाबीन तेल की सप्लाई में कमी के कारण इसके दामों में बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा नाफेड और हरियाणा राज्य सहकारी सप्लाई और मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने सरसों की खरीदी ज्यादा मात्रा में की है. ऐसे में सरसों की कीमतों में बढ़ोतरी की है. इस समय सरसों पर रूस्क्क 5,650 रुपए मिल रहा है. ऐसे में इसकी कीमतों में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

सूरजमुखी के तेल भी महंगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल रूस और यूक्रेन से सूरजमुखी तेल की सप्लाई में कमी आई है. साथ ही वहां पर अभी फसल की ऑफ सीजन है. दरअसल, वहां बढ़ते तापमान से फसल पर असर हुआ है. ऐसे में बाजार में धारणा प्रभावित हुई है. सूरजमुखी तेल के रेट में 6.5त्न का इजाफा हुआ है.

खुदरा बाजार में बढ़ी कीमतें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल में अर्जेंटीना से ब्राजील के रास्ते तेल की 40 हजार टन सोयाबीन तेल की खेप आ रही थी. लेकिन मई में घटकर 30 से 32 हजार टन रह गया. ऐसे में खुदरा बाजार में इसकी कीमतों में 3 से 4 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, सोना 751 रुपए महंगा होकर 72,527 रुपए पर पहुंचा, चांदी हजार रुपए से ज्यादा चढ़ी

महंगाई की मार : देश भर में महंगा हुआ अमूल दूध, इतने रुपए प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

पीओके में महंगाई के खिलाफ 4 दिन से विरोध जारी, पाकिस्तानी रेंजर्स पर पत्थरों से हमला

महंगाई बढ़ी: खाने-पीने की चीजें महंगी हुईं, साबुन-तेल जैसे डेली यूज के सामानों की कीमतें भी बढ़ी

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना हुआ महंगा, 16,000 रुपये तक बढ़ गई कीमतें

लोकसभा चुनाव: राहुल गांधी ने कहा- भाजपा के मैनिफेस्टो से महंगाई-बेरोजगारी गायब