वेट लॉस नहीं फैट लॉस पर दें ध्यान, 5 टिप्स बदल देंगे आपका लुक

वेट लॉस नहीं फैट लॉस पर दें ध्यान, 5 टिप्स बदल देंगे आपका लुक

प्रेषित समय :12:29:57 PM / Thu, Jun 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ओवरवेट और मोटापे से परेशान लोग अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं. उन्हें लगता है कि वजन कम करने से उनके शरीर पर जमी चर्बी कम हो जाएगी. हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो सिर्फ वेट लॉस से आपका फैट कम नहीं होता है और इसके लिए फैट लॉस का रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है. सबसे पहले तो मन में सवाल उठता है कि आखिर वेट लॉस और फैट लॉस में क्या अतंर है? इन दोनों में से कौन सी चीज शरीर पर जमे फैट को तेजी से कम कर सकती है और इसके लिए क्या करना चाहिए. इन सभी सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

एक्सपर्ट्स के अनुसार वेट लॉस और फैट लॉस में बड़ा अंतर है. हमारे शरीर में पानी की कमी होने पर वजन कम हो सकता है. कई बार कुछ दिनों तक व्रत रखने या सही तरीके से खाना न खाने पर भी वेट कम हो जाता है. बीमारियों की वजह से भी वजन कम होता है, लेकिन इन सभी चीजों से शरीर पर जमे विजिबल फैट में ज्यादा कमी नहीं आती है. जब बॉडी के ओवरऑल वजन में किसी भी तरह से कमी आए, तो इसे वेट लॉस कहा जाता है.

बॉडी में आमतौर पर 25 से 30 पर्सेंट फैट होता है. जब अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल मॉडरेशन से शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है और उसकी वजह से वजन घटता है, तब इसे फैट लॉस कहा जाता है. फैट लॉस में हमारी मसल्स को नुकसान नहीं होता है और न ही शरीर में पानी कम होता है. फैट लॉस से सिर्फ शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है. अगर कोई व्यक्ति मोटापे से जूझ रहा है, तो उसे वेट लॉस के बजाय फैट लॉस पर ध्यान देना चाहिए. फैट लॉस सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जबकि कई बार वेट लॉस मसल्स को कमजोर कर सकता है.

डाइटिशियन से जानें 5 असरदार फैट लॉस टिप्स

– फैट लॉस के लिए लोगों को भूखा नहीं रहना चाहिए और दिन में कई बार छोटे-छोटे मील्स लेने चाहिए. फैट लॉस के लिए हाई फाइबर डाइट लेनी चाहिए, ताकि मेटाबॉलिज्म बेहतर हो सके. रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं, ताकि टॉक्सिक एलीमेंट्स यूरिन के जरिए बाहर निकल सकें.

– फैट लॉस के लिए लोगों को प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. योग और स्ट्रेचिंग के जरिए फैट तेजी से कम हो सकता है. सभी उम्र के लोग योग और स्ट्रेचिंग कर सकते हैं. हालांकि जो लोग रनिंग कर सकते हैं, वे फैट लॉस के लिए रनिंग और अन्य फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं.

– शरीर पर जमी चर्बी को कम करने के लिए लोगों को प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. कम नींद लेने ले हॉर्मोनल बैलेंस बिगड़ सकता है और इससे वजन बढ़ने लगता है. शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ जाए तो फैट बढ़ सकता है. इससे बचने के लिए पर्याप्त नींद लें और समय पर सोना शुरू करें.

– बॉडी के एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करने चाहिए. लोगों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सही समय पर करना चाहिए. खाने के बाद करीब 10-15 मिनट तक टहलना चाहिए और दिनभर फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए.

– फैट कम करने के लिए आपको डाइट में मौसमी फल और सब्जियां खानी चाहिए. साथ ही सलाद का सेवन जमकर करना चाहिए. इससे फैट पर्सेंटेज कम करने में मदद मिल सकती है. जबकि लोगों को जंक फूड्स और शुगरी ड्रिंक्स से दूरी बनानी चाहिए. हेल्दी डाइट फैट लॉस के लिए बेहद जरूरी है.