एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, कई राज्यों में 12, 13, 14 अप्रैल को होगी झमाझम बारिश, आईएमडी का एलर्ट

एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, कई राज्यों में 12, 13, 14 अप्रैल को होगी झमाझम बारिश, आईएमडी का एलर्ट

प्रेषित समय :17:12:08 PM / Fri, Apr 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रायपुर. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई राज्यों में बारिश व ओलावृष्टि हो रही है. छत्तीसगढ़ में भी कई हिस्सों में आज भी बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है. आज शुक्रवार की सुबह से बादल छाए हुए हैं और हल्की बूंदाबांदी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में 3 दिन बारिश का दौर जारी रहेगा. राजस्थान में आंधी व बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण पूर्वी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. हालांकि 15 अप्रैल के बाद तेज गर्मी के आसार हैं.

क्या है ला नीना इफेक्ट

ला नीना इफेक्ट आवर्ती मौसमी घटना है. यह मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में औसत से अधिक ठंडे समुद्री सतह के तापमान और हिंद महासागर डिपोल (आईओडी) की सतह के तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण बनती है. परंपरागत मानसून ढांचे के विपरीत आईओडी और ला नीना प्रभाव का एक साथ निर्मित होना दुर्लभ घटना है. यह मौसम और जलवायु वैज्ञानिकों को मौसम के पैटर्न की समझ बढ़ाने का मौका देती है.

नीचे गिरा पारा

प्रदेश में गुरुवार को हुई बारिश से दिन में ही ठंड का अहसास हो रहा है. बारिश से पारा औंधे मुंह गिरा है और प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 15 डिग्री तक कम हो गया है. कई जगहों पर दिन व रात के तापमान में महज 5 से 11 डिग्री तक अंतर है. रायपुर में अधिकतम तापमान लुढ़ककर 24.7 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से 15 डिग्री कम है. बुधवार की तुलना में अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री गिर गया. बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है. इसके असर से ही प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. रायपुर में भी बौछारें पड़ सकती हैं. पिछले 24 घंटे में रायपुर में 7.6 मिमी पानी गिरा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: बस के खाई में गिरने से 13 लोगों की हुई मौत, 15 घायल; 10 की हालत गंभीर

छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले बड़ी सफलता, 11 लाख के तीन इनामी सहित 9 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़: भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि, 11 अप्रैल तक बारिश का अलर्ट, दिन का पारा 9 डिसे तक लुढ़का

छत्तीसगढ़ में पीएम बोले- जनता ने मोदी की गारंटी पर मुहर लगाई, कांग्रेसी मोदी का सिर फोडऩे की धमकी दे रहे

छत्तीसगढ़ : तेलंगाना सीमा पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मुठभेड़ में तीन नक्सली ढेर