IRCTC कराएगा 'कश्मीर' की सैर, होटल से लेकर फ्लाइट तक सब होगा शामिल

IRCTC कराएगा

प्रेषित समय :12:45:01 PM / Thu, Mar 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों की छुट्ट‍ियों में फैमली के साथ कहां जाएं? ये सवाल आपको भी परेशान कर रहा है तो अब कश्‍मीर की खुबसूरत यात्रा का पूरा प्‍लान आप आईआरसीटीसी के टूर पैकेज के साथ बना सकते हैं. भारतीय रेल एक बार‍ फिर कुछ द‍िलचस्‍प पैकेज लेकर आई है, ज‍िसके जरिए आप एक साथ कई जगह घूमने का प्‍लान बना सकते हैं. अक्‍सर जब ट्र‍िप प्‍लान करते हैं तो हम एक ही जगह घूमने की प्‍लानिंग करते हैं. लेकिन आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज में आप एक ही पैकेज में आसपास की कुछ मजेदार जगह एक साथ घूम सकते हैं. इन टूर पैकेज में आपकी स‍िर्फ यात्रा ही नहीं बल्‍कि आपके होटल के कमरे, घूमने की कैब से लेकर आपके खाने तक जैसी सारी प्‍लानिंग होती है. यानी भारतीय रेलवे आपकी हर सुविधा का ध्‍यान रखती है.

आईआरसीटीसी पैकेज का नाम : जन्नत-ए-कश्‍मीर पूर्व लखनऊ
पैकेज में शाम‍िल : एयर फेयर, बस, होटल, खाना, बीमा
टूर अवध‍ि : ये टूर 5 रात और 6 द‍िन का होगा
यात्रा पहले द‍िन सुबह 7.20 बजे लखनऊ एयरपोर्ट से शुरू होगी.
टूर में शामिल : श्रीनगर, सोनमर्ग, पहलगाम, गुलमर्ग
क्या-क्‍या देख पाएंगे : इस टूर में आपको सोनमर्ग की यात्रा कराई जाएगी, जहां स‍िंध नदी बहती है. गुलमर्ग ‘गुलमर्ग गोंडोला’ के ल‍िए फेमस है जो दुनिया की सबसी ऊंची केबल कारों में से एक है. आप यहां ख‍िलनमर्ग भी जा सकते हैं. इस यात्रा में आप केसर के खेत और अवंतीपुर खंडहर भी देख पाएंगे. शंकराचार्य मंदिर के दर्शन, डल झील के किनारे स्थित प्रसिद्ध हजरतबल तीर्थ जैसी चीजें आप देख पाएंगे.

पैकेज का क‍िराया- पैकेज के क‍िराए की बात करें तो इस टूर के ल‍िए प्रति व्‍यक्‍ति आपको 53,750 रुपए भुगतान करना होगा. वहीं दो व्‍यक्‍तियों के ल‍िए ये लागत प्रति व्‍यक्‍ति 48,300 रुपए होगी. अगर आपके साथ 5 से 11 साल का बच्‍चा है तो ये पैकेज आपको 39,900 रुपए में होगा. वहीं अगर आपका बच्‍चा ब‍िना ब‍िस्‍तर वाला है यानी 2 से 4 साल के बच्‍चे के साथ आपको इस पैकेज में प्रति व्‍यक्‍ति 27,500 रुपए भुगतान करना होगा.