JABALPUR : निधि आपके निकट 2.0 में आए 103 मामलों का निराकरण

JABALPUR : निधि आपके निकट 2.0 में आए 103 मामलों का निराकरण

प्रेषित समय :19:53:43 PM / Wed, Mar 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर। एमपी के जबलपुर स्थित क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।  राकेश सहरावत ने बताया कि 27 मार्च 2024 को ''निधि आपके निकट 2.0'' का आयोजन 09 जिलों में किया गया शेष 07 जिलों में प्रशासनिक कारणों से शिविर का आयोजन नहीं किया जा सका।  जबलपुर जिले में शिविर का आयोजन कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सभा कक्ष के साथ-साथ क्षेत्रीय कार्यालय, जबलपुर के सभा कक्ष में शिविर का आयोजन किया गया एवं कुल 17 शिकायतों का निराकरण किया गया।


                       राकेश सहरावत, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।  ने बताया कि  09 जिलों में आयोजित ''निधि आपके निकट 2.0'' शिविर के दौरान सदस्यों, नियोक्ताओं एवं पेंशनरों की शिकायतों का निराकरण किये जाने के साथ ही ''प्रयास'' योजना के तहत 16 पीपीओ वितरित किए। उन्होंने आगे बताया कि 27 मार्च को आयोजित ''निधि आपके निकट 2.0'' शिविर के दौरान कुल 103 शिकायतों का निराकरण किया गया। शिविरों के सफल आयोजन हेतु एक नोडल टीम का गठन किया गया जो समस्त टीमों के सम्पर्क में रही एवं समय-समय फील्ड में तैनात टीम को मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ शिकायतों के निराकरण के संबंध में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराती रही। उन्होने यह भी बताया कि इस माह ''निधि आपके निकट 2.0'' की थीम ''धोखाधड़ी की रोकथाम, हितधारकों की जागरूकता'' पर केन्द्रीत रही जिसके तहत सदस्यों को विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।  धोखाधड़ी की रोकथाम, हितधारकों की जागरूकता'' की थीम के संबंध में श्री सहरावत ने बताया कि वर्तमान परिवेश में यह अत्यंत आवश्य है कि भविष्य निधि का प्रत्येक हितधारक भविष्य निधि से संबंधित अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखें और कभी भी किसी भी व्यक्ति से अपने यूएएन का पासवर्ड, आधार आधारित ओटीपी, बैंक खातों की जानकारी, आधार के विवरण आदि कभी भी साझा न करें और अपने भविष्य निधि जमा को सुरक्षति रखें। उन्होंने यह भी बताया कि शिविर के दौरान नियोक्ताओं द्वारा भविष्य निधि अंशदान जमा नहीं किये जाने की शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं जो एक गंभीर मामला है। ऐसे मामलों में नियोक्ताओं के विरूद्ध अधिनियम के प्रावधानों के तहत सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।  राकेश सहरावत, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-। ने भविष्य निधि सदस्यों, पेंशनरों एवं नियोक्ताओं से अनुरोध किया है कि वे अपनी समस्या को लेकर जबलपुर कार्यालय तक आने की अपेक्षा नजदीकी शिविर में उपस्थित होकर अपनी समस्या रखें। उनके द्वारा समस्त शिकायतकर्ताओं को आश्वस्त किया गया कि भविष्य निधि कार्यालय द्वारा उनकी शिकायतों का निपटान किये जाने हेतु हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। शिविर के दौरान आशीाष कुमार, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।। द्वारा शिकायतों को सुनकर उनका निराकरण किया गया। शिविर के सफल आयोजन में दिये गये सहयोग के लिए राकेश सहरावत, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-। द्वारा कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया गया।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

JABALPUR : 8 वर्षीय बच्ची की लाश मिलने से भड़का आक्रोश, शराब पर रेप के बाद हत्या करने के शक पर शराब दुकान में लगाई आग..!

JABALPUR: होली के दिन हादसा, गौ-बच्छ घाट में किशोर की डूबने से मौत, दोस्तों के साथ नहाने आया था

JABALPUR: कांग्रेस नेता आलोक मिश्रा का बेटा तीन मंजिला छत से गिरा, एयर एम्बुलेंस से मेदांता हास्पिटल शिफ्ट किया

MP: सीएम मोहन यादव ने बोले, बहनों की कोई भी योजना बंद नहीं होगी, झूठ बोलना भाजपा की पहचान नहीं है..!

MP: पेड़ से टकराई कार के परखच्चे उड़े, तीन की मौत, दो घायलों को जबलपुर मेडिकल अस्पताल रेफर किया