हेल्दी बनाना है बच्‍चे को तो रखें इन 5 बातों का ख्‍याल, आज ही से करें फॉलो

हेल्दी बनाना है बच्‍चे को तो रखें इन 5 बातों का ख्‍याल, आज ही से करें फॉलो

प्रेषित समय :11:36:46 AM / Sun, Mar 10th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बढ़ते बच्‍चों के लिए आउटडोर एक्टिविटी में हिस्‍सा लेना जरूरी होता है. अगर वे 24 घंटे में एक घंटा भी फुल बॉडी वर्कआउट करें तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि शोधों में पाया गया है कि 4 में से 1 बच्‍चा ही 24 घंटा में 60 मिनट फिजिकली एक्टिव रह पाता है. दरअसल, जैसे जैसे बच्‍चे बढ़ते हैं, पढ़ाई और अन्‍य गतिविधियों की वजह से उनकी एक्टिविटी कम होती जाती है. जिसका असर उनके ग्रोथ पर पड़ता है. अगर आप अपने बच्‍चे को मजबूत और फिट बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों को जरूर ध्‍यान में रखें.

डॉक्‍टर से मिलें
हेल्दीचिल्‍ड्रेनऑर्ग के मुताबिक, आपका डॉक्‍टर आपको यह सलाह दे सकता है कि आपके बच्‍चे के बेहतर ग्रोथ के लिए किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होगा. वह डीवार्मिंग या किसी तरह के मील प्‍लान के बारे में भी आपको बता सकते हैं.

एक्टिविटी गेम
बच्‍चों को साइकिलिंग, स्‍वीमिंग जैसी मजेदार एक्टिविटी में डालें. इस तरह उनके मसल्‍स मजबूत होंगे और स्‍टैमिना भी बढ़ेगा. बच्‍चों को फुटबॉल, स्‍केटिंग, रेस, बास्‍केट बॉल जैसे टीम गेम में भी आप डाल सकते हैं.

घर के काम में लें मदद
आप बच्‍चों को घर के काम में भी शामिल करें. कुछ सामान यहां से वहां रखना हो, बागवानी करनी हो, सफाई करनी हो आ‍दि तो इसके लिए उनकी मदद लें और डेली रुटीन में ऐसे काम करने का मौका उन्‍हें दें.

बनें रोल मॉडल
जब बच्‍चे अपने माता पिता को भी खेलकूद में भाग लेते देखते हैं या वर्कआउट करते देखते हैं तो उन्‍हें भी मोटिवेशन मिलता है. इस तरह वे खुद भी ऐसी गतिविधियों में हिस्‍सा लेते हैं.

डाइट का खास ख्‍याल
बच्‍चों के डाइट में प्रोटीन, गुड फैट, विटामिन, मिनरल्‍स से भरपूर चीजों को शामिल करना जरूरी होता है. इस तरह उनके शरीर में एक्टिव रहने के लिए एनर्जी रहती है और फैट की जगह मसल्‍स बनते हैं. कई लोग बच्‍चों को मजबूत बनाने की बजाय मोटा बना देते है. ऐसी गलती ना करें और उन्‍हें हेल्‍दी फूड हैबिट दें.