गीले बालों के साथ न करें सोने की गलती, हो सकती है ये परेशानी

गीले बालों के साथ न करें सोने की गलती, हो सकती है ये परेशानी

प्रेषित समय :09:21:25 AM / Sat, Mar 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कई बार महिलाएं गीले बालों के साथ ही लेट जाती हैं या फिर सो भी जाती हैं. पर ऐसा करने से वो समस्या में पड़ सकती हैं. ये हम नहीं, स्लीप एक्सपर्ट्स का कहना है. हाल ही में स्लीप एक्सपर्ट्स ने बताया कि औरतों को गीले बालों के साथ बिस्तर पर क्यों नहीं सोना चाहिए. पुरुष हों या औरतें, हर किसी के लिए ये तथ्य जान लेना बेहद जरूरी है.

रिपोर्ट के अनुसार हैपी बेड्स नाम की एक फर्नीचर से जुड़ी कंपनी के स्लीप एक्सपर्ट्स ने लोगों को गीले बालों के साथ सोने से रोका है. सोने के साथ-साथ उन्होंने ये भी कहा है कि लोगों को गीले बालों के साथ अपने सिर को बिस्तर के सिरहाने पर भी नहीं टिकाना चाहिए. अक्सर लड़कियां बाल धुलकर उसके सूखने का इंतजार करती हैं और फिर सिर को बिस्तर के हेडर पर टिकाकर किताब पढ़ने लगती हैं या फिर फोन चलाने लगती हैं.

बालों में हो सकते हैं माइट्स
चलिए अब बताते हैं कि आखिर इस चीज के लिए मना क्यों किया जा रहा है. दरअसल, जब हम अपने गीलों बालों को हेडबोर्ड या फिर बिस्तर पर रखते हैं तो उस जगह पर गर्म और डैंप सा माहौल बन जाता है, इस वजह से उस जगह माइट्स यानी कीड़े आसानी से पैदा होने लगते हैं. इन जगहों पर बैक्टीरिया या बेडबग्स हो सकते हैं जो गीले बालों पर चिपक सकते हैं.

गीले बालों के साथ बेड के हेडर पर न लगाएं टेक
हैपी बेड्स द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार 53 फीसदी लोग अपने बिस्तर के हेडबोर्ड्स को कभी नहीं साफ करते. इसका ये मतलब हुआ कि हम में से कई लोग इन कीड़ों के साथ रोज सोते होंगे और हमें पता भी नहीं चलता होगा. इसे रोकने के लिए गीले बालों के साथ बिस्तर पर लेटना या फिर बिस्तर के हेडर पर सिर टिकाकर लेटना भी गलत है. यही नहीं, चादरों को हर हफ्ते धोने से भी ऐसी समस्याओं से बचा जा सकता है.