बुढ़ापे की स्‍पीड को धीमा करेंगे ये 8 फूड्स, रोज खाएं तो 50 साल तक द‍िखेंगे जवान

बुढ़ापे की स्‍पीड को धीमा करेंगे ये 8 फूड्स, रोज खाएं तो 50 साल तक द‍िखेंगे जवान

प्रेषित समय :12:41:33 PM / Fri, Mar 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

उम्र का बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है, ज‍िसे रोका नहीं जा सकता. लेकिन अपनी त्‍वचा को उम्रदराज द‍िखने से जरूर रोक सकते हैं. हमारी प्रकृति में ऐसे भोजन को खजाना है, जो आपकी त्‍वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. आज हम आपको 10 ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्‍वचा को जवान रखने का करिश्‍मा करते हैं. स्‍क‍िन को केयर की दुनिया में प‍िछले कुछ समय से आप एक शब्‍द सुन रहे होंगे, 'कोलेजन'. दरअसल यही वह तत्‍व है जो आपकी त्‍वचा को जवान रखने का काम करता है. दरअसल कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हमारे शरीर में ही पाया जाता है. कोलेजन ही हमारी स्‍क‍िन के लवीलेपन के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार है. ये एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारी हड‍्ड‍ियों, मासपेश‍ियों और ल‍िगामेंट में पाया जाता है. ऐसे में कोलेजन की मात्रा ही आपकी त्वचा को जवान दिखाती है.

हरी सब्‍ज‍ियां: ब्रोकली, पालक, केल और मेथी जैसी सब्‍ज‍ियों में भरपूर मात्रा में व‍िटाम‍िन होते हैं, जो कोलेजन बनाने में मदद करते हैं.

मछली: ये कोलेजन बढ़ाने का एक बेहतरीन सोर्स है. सैल्‍मन और मैकेरल जैसी मछल‍ियां ओमेगा 3 और फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो कोलेजन बनाती हैं.

अंडा: इसमें अमीनो एसिड होता है, जो कोलेजन बनाने में बि‍ल्‍ड‍िंग ब्‍लॉक की तरह काम करता है.

ऐवकाडो: ये एक ऐसा फल है जो काफी स्‍वाद‍िष्‍ट तो है ही, इसमें मोनोसेच्‍युरेट‍िड फैट की मात्रा बहुत अध‍िक होती है, जो आपकी त्‍वचा को पोषण देता है. ये आपके इम्‍युन‍िटी स‍िस्‍टम के ल‍िए एंटी-इनफ्लेम‍ेट्री भी काम करता है. ये फ्रूट आपकी त्‍वचा को हानिकारक UV रेज से भी प्रोटेक्‍ट करता है.

बैरी: स्‍ट्रॉबैरी, ब्‍लू बैरी जैसी बैरीज में खूब एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कोलेजन बनाने में मददगार होते हैं.
ड्राइ फ्रूट्स और सीड्स: अलसी, च‍िया सीड्स, तरबूज के बीज, खरबूजे के बीज, बादाम, अखरोट आद‍ि में खूब एंटीऑक्‍सीडेंट और हेल्‍दी फैट्स होते हैं, जो कोलेजन बनाते हैं.

शकरकंद: कई सेलीब्र‍िटीज की डाइट में आपने शकरकंद यानी स्‍वीट पटेटो जरूर देखा होगा. लेकिन ये भी आपकी त्‍वचा की सेहत के ल‍िए एक अच्‍छा फल है.

खट्टे फल : संतरा, नीबू, अंगूर जैसे फलों में खूब व‍िटाम‍िन सी होता है. ये भी कोलेजन बनाने में मदद करते हैं.

डार्क चॉकलेट: जी हां, डॉर्क चॉकलेट एक ऐसा ही फूड है, ज‍िसमें भरपूर मात्रा में एंटी-एज‍िंग प्रोपर्टीज होती हैं. इसे थोड़ी मात्रा में खाया जा सकता है. डार्क चॉकलेट में काफी एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं.