गूगल क्रोम से हो गए हैं परेशान तो फोन में तुरंत इंस्टॉल कर लें ये वेब ब्राउजर

गूगल क्रोम से हो गए हैं परेशान तो फोन में तुरंत इंस्टॉल कर लें ये वेब ब्राउजर

प्रेषित समय :09:26:23 AM / Fri, Sep 1st, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma

नई दिल्ली. स्मार्टफोन यूजर्स सामान्य तौर पर गूगल क्रोम ब्राउजर का ही इस्तेमाल करते हैं. और अब इससे बोर हो गए हैं. या आपको प्राइवेसी की चिंता रहती है. तो हम आपको यहां एक अच्छे ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से फोन में डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Close PlayerUnibots.in
आजकल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वेब ब्राउजर्स के ढेरों ऑप्शन मार्केट में मिलते हैं. एंड्ऱॉयड डिवाइस खुद भी डिफॉल्ट वेब ब्राउजर के साथ आते हैं. ये सामान्यत: Chrome होता है या कभी-कभी कंपनी के खुद के भी ब्राउजर देखने को मिलते हैं. जैसे सैमसंग यूजर्स के लिए सैमसंग इंटनेट आदि. लेकिन, अगर आप इन सबसे बोर हो गए हैं या प्राइवेसी को लेकर परेशान रहते हैं तो हम आपको यहां एक अच्छे ब्राउजर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं.

DuckDuckGo प्राइवेसी ब्राउजर
अगर हम बात करें बेस्ट प्राइवेसी-फोकस्ड ब्राउजर की तो DuckDuckGo इसमें पहला नाम है. इस ब्राउजर में मिनिमल इंटरफेस मिलता है और इसमें किसी भी एक टैप से डेटा को हटाया जा सकता है. इसके लिए केवल एड्रेस बार से राइट से एक बटन पर टैप करना होता है. इस ब्राउजर की सबसे खास बात ये है कि ये ब्राउजर वेब में किसी भी ad ट्रैकर को आपकी एक्टिविटीज को फॉलो करने नहीं देता.

DuckDuckGo एक अलग तरह का ब्राउजर है. ये बाकी सर्च इंजन से अलग है. ये सभी यूजर्स को किसी भी सर्च टर्म के लिए एक जैसा ही सर्च रिजल्ट दिखाता है जोकि काफी इंप्रेसिव है. इसमें कई प्राइवेसी और सिक्योरिटी रिलेटेड फीचर्स मिलते हैं. जैसे- इसमें बिल्ट-इन पासवर्ड मैनेजर और ad ब्लॉकर मिलता है. साथ ही इसमें एक नेटिव वीडियो प्लेयर भी मिलता है जो ट्रैकिंग cookies को ब्लॉक भी करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-