Nagpur: इतवारी रेलवे स्टेशन का नाम बदला, अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम से जाना जाएगा

Nagpur: इतवारी रेलवे स्टेशन का नाम बदला, अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम से जाना जाएगा

प्रेषित समय :19:27:11 PM / Fri, Jun 30th, 2023

मुंबई.महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर जिले के इतवारी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस इतवारी स्टेशन रखने का फैसला किया है. भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक ने यह जानकारी दी.

नागपुर पूर्व के विधायक कृष्णा खोपड़े ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि महाराष्ट्र के गृह विभाग द्वारा इस संबंध में 16 जून को एक अधिसूचना जारी की गई थी. जिसमें यह बताया गया था कि गृह मंत्रालय से 23 मई को नाम बदलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था. विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस को ऐसी श्रद्धांजलि दी जा सके.

सितंबर 2022 में केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा गया था प्रस्ताव

 भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े के नेतृत्व में नागरिकों द्वारा लंबे समय से उठाई जा रही थी. इस संबंध में एकमत से प्रस्ताव पारित होने के बाद राज्य सरकार के गृह परिवहन विभाग ने अगस्त 2022 में मंत्रिमंडल में प्रस्ताव को मान्यता देकर सितंबर में केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा था. केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने 23 मई 2023 को प्रस्ताव को मान्यता दे दी. मान्यता मिलते ही अब राज्य सरकार ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-