थोड़ा चलने में ही लगने लगती है थकान, विटामिन डी की हो सकती है कमी

थोड़ा चलने में ही लगने लगती है थकान, विटामिन डी की हो सकती है कमी

प्रेषित समय :12:57:44 PM / Sat, Jun 10th, 2023

शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों और विटामिंस की जरूरत होती है. इसके लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन भी किया जाता है. अगर बॉडी में किसी भी विटामिन की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विटामिन D भी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसकी कमी से हड्डियों की कमजोरी, बाल झड़ना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विटामिन डी का सबसे प्रमुख स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं. लेकिन इसकी कमी होने पर डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं. विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह के लक्षण दिखते हैं. आइए आपको विटामिन डी की कमी के लक्षण बताते हैं.

1.हड्डियों और कमर का दर्द: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है. विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों या जोड़ों में दर्द शुरू हो सकता है. इसके अलावा अगर आपकी कमर में भी दर्द हो रहा है तो यह भी विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

2.बाल झड़ना: बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर बाल टूटने लगते हैं. अगर आपके भी बाल झड़ने लगे हैं तो यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है. बालों का झड़ना शरीर में विटामिन डी की कमी का महत्वपूर्ण लक्षण होता है. ऐसे लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

3.डिप्रेशन का शिकार: अगर आप भी डिप्रेशन में जा रहे हैं या एंजायटी हो रही है तो यह विटामिन डी का लक्षण हो सकता है. विटामिन डी की कमी के कारण लोगों के तनाव का लेवल बढ़ने लगता है. ज्यादा तनाव लेने के कारण आप डिप्रेशन और एंजायटी का शिकार हो सकते हैं.

4.वजन का बढ़ना: बॉडी में विटामिन डी की कमी होने पर वजन बढ़ने लगता है. विटामिन डी वजन कम करने मे मदगार होता है. यही कारण है कि विटामिन डी कमी होने पर आपका वेट तेजी से बढ़ने लगता है.

5.थकान लगना: विटामिन डी की कमी के कारण बॉडी का एनर्जी लेवल कम होता है. जिसके कारण आप जल्दी थक सकते हैं. इसकी कमी होने पर आपको कोई काम करने से पहले ही थकान महसूस होने लगती है. इसके अलावा भरपूर नींद ना लेने से भी शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. अगर आपको भी ये सब लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर संपर्क करना चाहिए.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-