अमरनाथ यात्री ध्यान दें: भटूरे, समोसे और कोल्ड ड्रिंक पर लगा बैन, श्रद्धालुओं के लिए फूड मेन्यू जारी

अमरनाथ यात्री ध्यान दें: भटूरे, समोसे और कोल्ड ड्रिंक पर लगा बैन, श्रद्धालुओं के लिए फूड मेन्यू जारी

प्रेषित समय :16:22:32 PM / Fri, Jun 9th, 2023

नई दिल्ली. इस साल 1 जुलाई से शुरू होने जा रही अमरनाथ यात्रा पर  यदि आप जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, आप अमरनाथ तीर्थ यात्रा में कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे स्नैक्स, डीप फ्राई और फास्ट फूड आइटम, जलेबी और हलवा जैसी भारी मिठाइयां और पूरियां व छोले भटूरे नहीं खा सकेंगे.

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड द्वारा जारी वार्षिक यात्रा के लिए अपने स्वास्थ्य परामर्श में उन खाने की चीजों की एक श्रृंखला पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो कठिन यात्रा में तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं.

इसके लिए बाकायदा एक विस्तृत भोजन मेनू तैयार किया गया है, जो तीर्थयात्रियों और सेवा प्रदाताओं को भोजन परोसने और बेचने के लिए यात्रा क्षेत्र में आने वाले लंगर संगठनों, फूड स्टॉलों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों पर लागू होगा. यह कदम तीर्थयात्रियों को 14 किलोमीटर लंबे चुनौतीपूर्ण ट्रेक पर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से दूर रखने के लिए उठाया गया है, जो काफी उच्च ऊंचाई और खड़ी पहाड़ी इलाकों से गुजरता है.

अमरनाथ यात्रा के दौरान 2022 में प्राकृतिक कारणों से करीब 42 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी. इसके बाद से सरकार ने स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की अनिवार्य आवश्यकता पर जोर दिया और तीर्थयात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन बूथ लगाने और अस्पताल बनाए जाने जैसे कदम उठाए. पिछले साल से, यात्रियों की निगरानी के लिए आरएफआईडी टैग का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी संदर्भ में तीर्थयात्रियों को फिट रहने के लिए सही भोजन सुनिश्चित करने के लिए इस साल यह कदम उठाया जा रहा है.

अमरनाथ यात्रा 2023 के नए फूड मेनू में धार्मिक वजहों से मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया गया है.कोल्ड ड्रिंक्स पर भी प्रतिबंध लगाता है, लेकिन तीर्थयात्रियों को हर्बल चाय, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल सूप जैसे पेय पीने की अनुमति दी गई है. हैवी पुलाव, फ्राइड राइस प्रतिबंधित किए गए हैं. लेकिन सामान्य चावल के साथ-साथ हल्का भोजन जैसे भुने हुए चने, पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट भी खा सकते हैं. खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन किया जा सकता है, लेकिन भारी फास्ट फूड जैसे छोले-भटूरे, पूरियां, पिज्जा, बर्गर, डोसा, चाउमीन के साथ-साथ अन्य तले हुए भोजन अमरनाथ पवित्र गुफा के रास्ते में वर्जित किए गए हैं.

हलवा, जलेबी, गुलाब जामुन, लड्डू, खोवा बर्फी और रसगुल्ले जैसे सभी हलवाई आइटम भी मेन्यू में बैन रखे गए हैं. अधिक वसा वाले क्रंची स्नैक्स, चिप्स, म_ी, नमकीन मिक्सचर, पकौड़े, समोसा, फ्राइड ड्राई फ्रूट्स और अन्य डीप फ्राई आइटम भी बैन किए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमरनाथ यात्रा पर बड़ा निर्णय, अब इस उम्र के लोग नहीं कर पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, जानिए यह है कारण

गलत ट्रैक पर दौड़ पड़ी अमरनाथ एक्सप्रेस, जोखिम में आयी सैकड़ों यात्रियों की जान

अमरनाथ में भारी बारिश से यात्रा रोकी, 4 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

श्राईन बोर्ड का बड़ा फैसला, अब गुफा के पास नहीं रूक सकेंगे अमरनाथ यात्री, दर्शन के समय भी मे किया बदलाव