#Rajasthan की राजनीति! इधर.... गहलोत-पायलट, उधर.... मोदी-राजे, क्या सुलझेगा, क्या उलझेगा?

#Rajasthan की राजनीति! इधर.... गहलोत-पायलट, उधर.... मोदी-राजे, क्या सुलझेगा, क्या उलझेगा?

प्रेषित समय :22:02:43 PM / Sun, Jun 4th, 2023

प्रदीप द्विवेदी. राजस्थान विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे राजस्थान की राजनीति के रंग अपना असर दिखा रहे हैं, यदि सियासी समीकरण उलझे नहीं होते, तो मुकाबला सीधा- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बीच होता, लेकिन.... कांग्रेस में गहलोत-पायलट, तो बीजेपी में राजे-मोदी के बीच सियासी रस्साकशी ने मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है?
इस वक्त....
एक- सीएम अशोक गहलोत सबसे मजबूत स्थिति में हैं, लेकिन कांग्रेस नेता सचिन पायलट की सियासत ही कांग्रेस के लिए सियासी समस्या का सबब है, ऐसी भूमिका तो बीजेपी के नेता भी अब तक नहीं निभा पाए हैं? फिर भी राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अशोक गहलोत सीएम रेस में बहुत आगे हैं, उन्हें फिर से मुख्यमंत्री बनने से रोकना आसान नहीं है?
दो- वसुंधरा राजे की सत्ता की राह में पीएम नरेंद्र मोदी ही सबसे बड़ा सवाल हैं, मोदी टीम राजे को सीएम फेस बनाना नहीं चाहती, कोई दूसरा नेता उतना लोकप्रिय नहीं है और यदि मोदी के फेस पर चुनाव लड़ा गया, तो नतीजे कर्नाटक जैसे ही होंगे? हालांकि, अभी राजे, मोदी के नेतृत्व में खड़ी नजर आ रही हैं, क्योंकि उनके समर्थन के बगैर मुख्यमंत्री बनना संभव नहीं है, लेकिन मोदी टीम ने उन्हें नजरअंदाज किया तो.... 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी टीम को बहुत भारी पड़ेगा... 2023 मोदी का, तो 2024 राजे का?
तीन- सचिन पायलट राजस्थान के एक क्षेत्र में लोकप्रिय हैं, लेकिन सियासी धैय के अभाव में अपनी ही राजनीति में उलझ गए हैं, कभी वे कांग्रेस में अशोक गहलोत के बाद सीएम पद के सबसे सशक्त दावेदार थे, लेकिन पिछली बगावत के बाद से उनकी पॉलिटिकल पोजिशन बदल चुकी है, कांग्रेस में उन्हें पहले की स्थिति में आने में बहुत वक्त लगेगा, उनके सियासी भविष्य को लेकर अनेक खबरें हैं, लेकिन कांग्रेस के अलावा उनके सियासी भविष्य के लिए कोई अन्य विकल्प सही नहीं है, वे नई पार्टी बनाते हैं, तो इतने कम समय में उसे खड़ी करना और कामयाबी दिलाना आसान नहीं है, आप में अरविंद केजरीवाल किसी भी असरदार, लोकप्रिय नेता को आगे आने नहीं देते हैं, बीजेपी में सीएम बनने की कोई संभावना नहीं है, अर्थात.... वे कांग्रेस को नुकसान तो पहुंचा सकते हैं, परन्तु अपने लिए कोई बड़ा फायदा हासिल नहीं कर सकते हैं?
देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान की राजनीति 2023 और 2024 में कैसे-कैसे रंग दिखाती है?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान विवाद: सचिन पायलट जल्द कर सकते हैं नई रणनीति का खुलासा

राजस्थान-तेलंगाना से वाहन खरीदकर फर्जी तरीके से जबलपुर में बेचने वाले तीन युवक गिरफ्तार, दो कार, एक दो पहिया बरामद

OMG : राजस्थान में हाइड्रोफोबिया के शिकार शख्स ने महिला की हत्या की, चेहरा भी नोचकर खाया, गिरफ्तार

9 तपा में मिलेगी राहत, एमपी, राजस्थान सहित 15 राज्यों में होगी बारिश

राजस्थान में 7 वर्षीय मासूम की 28 साल के युवक से शादी, घरवालों ने 4.50 लाख में बेचा

राजस्थान : जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी का ऐलान, पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासियों के लिए 40 बीघा जमीन होगी अलॉट

Leave a Reply