तेजी से कॉलेस्ट्रॉल घटाती हैं ये 5 चीजें, नसों की कर देती हैं सफाई

तेजी से कॉलेस्ट्रॉल घटाती हैं ये 5 चीजें, नसों की कर देती हैं सफाई

प्रेषित समय :10:11:29 AM / Sun, Jun 4th, 2023

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का प्रमुख कारण लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान है. ज्यादा तेल मसालेदार और बाहर की फास्टफूड चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती है. कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक खान-पान के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर यह खून की नसों में जम जाता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा पैदा कर सकता है. आइए आज हम आपको ऐसे फूड्स बताते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद हैं.

1.दाल:
हेल्थलाइन में छपी खबर के मुताबिक फाइबर और मिनरल्स से भरपूर दालें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं. ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं. दालें हार्ट हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक हैं. ये दिल को मजबूत बनाती हैं. इनके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

2.नट्स:
नट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये दिमाग को तेज करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर नट्स के ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखते हैं. इसके सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

3.फल और बेरीज:
फल और बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं. इनमें पाया जाने वाला सॉल्युबल फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को मजबूत बनाते हैं.

4.सोयाबीन:
सोयाबीन हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके नियमित सेवन से बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

5.हरी सब्जियां:
हरी सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. गाजर, चुकंदर, पालक आदि के सेवन से शरीर स्वस्थ्य रहता है. हरी सब्जियां हार्ट को भी हेल्दी बनाती हैं. इनके नियमित सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply