तुरंत सोने का मिल गया रामबाण उपाय, 2 मिनट में आ जाती है नींद

तुरंत सोने का मिल गया रामबाण उपाय, 2 मिनट में आ जाती है नींद

प्रेषित समय :10:47:04 AM / Sat, Jun 3rd, 2023

दुनिया में बहुत से लोग हैं जो स्वस्थ हैं, और उन्हें लेटते ही नींद आ जाती है, पर कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद के लिए जूझना पड़ता है, करवटें बदलते-बदलते उनकी रात बीत जाती है पर नींद नहीं आती. ऐसे में अगर उन्हें जल्दी सोने की कला आ जाए, तो फिर उन्हें जूझना नहीं पड़ेगा. आप भी अगर अनिद्रा के शिकार हैं या नींद के अभाव में देर रात तक जगकर फोन चलाते रहते हैं तो आपको आर्मी जवानों  द्वारा अपनाई जाने वाली ये खास ट्रिक के बारे में जान लेना चाहिए.

आर्मी के जवानों को सोने की एक ऐसी कला आती है जिसकी मदद से वो सिर्फ 2 मिनट में नींद के आगोश में गोते लगाने लगते हैं. न्यूज वेबसाइट डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार 1981 में एक किताब लॉन्च हुई थी. उसका नाम था, “रिलैक्स एंड विन: चैंपियनशिप परफॉर्मेंस”. किताब के लेखक लौयड बड विंटर थे. लौयड ने ये किताब इसलिए लिखी थी जिससे वो मैदान में उतरे खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस को सुधार सकें और उन्हें रिलैक्स मेहसूस करवा सकें. इस किताब में सोने की एक बेहद खास ट्रिक लिखी है जिसे अमेरिकी सेना के सैनिक भी इस्तेमाल करते हैं. इसी ट्रिक के जरिए वो सिर्प 2 मिनट में गहरी नींद हासिल कर लेते हैं.

ये है जल्दी नींद आने का फॉर्मुला
ये ट्रिक बेहद सिंपल है और आपको इसे फॉलो करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी. ट्रिक का पहला स्टेप है शरीर को रिलैक्स करना. अगर आप अपने शरीर को रिलैक्स नहीं करेंगे, तो आप कोई भी ट्रिक अपना लें. आपको नींद नहीं आएगी. अपने चेहरे की मसल्स को ढीला करने की कोशिश करें. जबड़ा, जीभ, आंखों को बिल्कुल हलका छोड़ दें, कोई हलचल न करें.

इसके बाद अपने दोनों हाथों को साइड में रख लें और कंधों को भी ढीला करने की कोशिश करें. इस तरह आपके शरीर का सारा तनाव खत्म होने लगेगा. इस पूरी प्रकिया में सांसों का अहम किरदार है. सांस लेने और छोड़ने के वक्त धीरे-धीरे अपने सीने, हाथ-पांव को भी ढीला करने लगें. आपको एक पॉइंट पर समझ आ जाएगा कि आपका शरीर ढीला हो चुका है. जब आपको हल्का मेहसूस होने लगे तो 10 सेकेंड तक ऐसे दृश्य के बारे में सोचें जिससे आपका मन हल्का लगने लगे. ये दृश्य आपके जीवन से जुड़ी घटना या कोई जगह हो सकती है. अगर कुछ ना समझ आ रहा हो तो समुद्र या तालाब के किनारे लेटे हुए खुद को इमैजिन करें. फिर भी अगर आपका मन भटक रहा हो तो मन में लगातार बोलते रहें, Don’t Think (मत सोचो). आप गौर करेंगे कि आपको धीरे-धीरे नींद आने लगेगी. इस प्रक्रिया को अगर आप सिर्फ 6 महीने तक दोहराएंगे तो आपको 2 मिनट में ही नींद आने लगेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply