एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की घोषणा: पथ विक्रेताओ, हाथ ठेला चालकों से तहबाजारी का नहीं लिया जाएगा शुल्क

एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की घोषणा: पथ विक्रेताओ, हाथ ठेला चालकों से तहबाजारी का नहीं लिया जाएगा शुल्क

प्रेषित समय :22:09:15 PM / Mon, May 29th, 2023

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल स्थित सीएम हाउस में आज हाथ ठेला चालकों-पथ विक्रेताओं की पंचायत का आयोजन किया गया. जिसमें सीएम शिवराजसिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अब मध्यप्रदेश में हाट-बाजारों में पथ विक्रेताओं, हाथ ठेला चालकों से तहबाजारी शुल्क नहीं लिया जाएगा. उन्होने कहा कि बहुत कठिन है आपकी जिंदगी, कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

सीएम श्री चौहान ने आगे कहा कि भोपाल सहित अन्य जगहों से जो भी पथ विक्रेता आज जुड़े है. उनकी एक परेशानी सामने आई है कि उन्हे रोज रुपया देना पड़ता है. जिसमें कुछ स्थानों पर ठेकेदार, कहीं रंगदार आते है. इस तरह की दिक्कतों से जूझना पड़ा है. अब एमपी में कहीं भी किसी भी नगर में रोज वसूली नहीं होगी. यह वसूली तत्काल बंद की जाएगी, सड़क पर चलने का रुपया ले रहे है, यह न्याय नहीं है. सीएम ने मंत्री भूपेन्द्रसिंह से कहा कि यदि परिवर्तन करना हो तो करो. यह तहबाजारी रोज वसूली पूरी तरह से बंद होना चाहिए. उन्होने यह भी कहा कि जिन पथ विक्रेताओं, हाथ ठेला चालकों को काम करना है वे नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत में पंजीयन करा लें कि हम स्ट्रीट वेंडर हैं. उस रजिस्ट्रेशन का नाम मात्र का शुल्क होगा. उनकी पहचान के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाएंगे कि यह पथ विक्रेता है.  पथ विक्रेताओं के लिए एक ऐसी व्यवहारिक जगह तय की जाए जहां लोग आसानी से सामान खरीदने आ सकें. इतनी दूर स्थान तय न किया जाए कि जहां लोग पहुंच ही न सकें.

सीएम को याद आए स्कूल के दिन-

सीएम शिवराजसिंह ने कहा कि जब हम भोपाल में स्कूल जाते थे तब हाथ ठेला पर हमारे रघु भैया आया करते थे. आजकल जो हम भूल गए जैसे इमली के चोईया बिकती थी, जाम, बेर, कई लोग तो उबले बेर बेचते थे. यह सब हमारे सारे पथ विक्रेता सस्ती दर पर बेचते हैं. जो चीज आप एक रुपए की बेचते हो. वह बड़ी दुकानों पर 10 की मिलेगी. आप घर पहुंच सेवा वाले व्यक्ति हैं. डोर टू डोर डिलीवरी यानी घर के दरवाजे पर ही ठेला लगा देते हैं.

आप तो मोलभाव भी कर लेते है-

उन्होने कहा कि कहीं बड़ी दुकान पर जाएं तो दुकानदार पहले ही कह देता है कि मोल भाव नहीं होता. आप तो ऐसे हैं कि मोल भाव भी कर लेते हैं, ग्राहक से रोज आमना सामना होता है इसलिए आप अच्छी और गुणवत्ता वाली चीज बेचते हो. छोटी बड़ी चीज आसानी से लोगों तक पहुंचाते हैं.

किसी का हाथ ठेला जब्त नहीं होगा-

सीएम श्री चौहान ने कहा कि कई बार इस तरह की शिकायतें मिली है कि हाथ ठेला जब्त कर लिया जाता है. आज मैं तत्काल प्रभाव से यह निर्देश दे रहा हूं किसी के हाथ ठेला जब्त नहीं होगा. उन्होने कहा कि यह नियम बन जाए कोई हाथ ठेला जब्त नहीं होगा. जिनके पास हाथ ठेला नहीं है उनको नगरीय विकास विभाग सब्सिडी पर हाथ ठेला दे. इसको लेकर योजना बननी चाहिए. मुझे पता चला कि अभी ठेकेदारों से हाथ ठेला लेने पड़ते हैं. नई योजना बना दो ताकि ठेकेदारों से हाथ ठेला न लेना पड़े. एक ठेला दस हजार रूपए में बनता है. एक ऐसी योजना बनाओ जिससे हम 5000 रुपए देंगे 5000 आप देना. सब्सिडी पर हाथ ठेला देंगे. वार्ड वाइज एक बार रजिस्ट्रेशन कर लिया जाए कि सबके पास परिचय पत्र हैं या नहीं.

फ्री में सामान उठाना भी होगा अपराध-

उन्होने कहा कि नगर निगम वाले ही नहीं, पुलिस वाले भी इन्हें परेशान करते हैं. इधर-उधर से आए और गोभी उठा ले गए. अब किसी भी पथ विक्रेता या हाथ ठेला से बिना पैसे की यदि कोई चीज उठाई तो वह संज्ञेय अपराध होगा. यह नियम बनाया जाएगा हम परेशान करने के लिए थोड़ी हैं. हमारी अपनी जिंदगी है और हमारी अपनी जरूरतें हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP के CM शिवराजसिंह चौहान ने कहा : कट्टरता का पाठ पढ़ाने वाले अवैध मदरसों का होगा रिव्यू..!

शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में लड़ा जाएगा चुनाव, कांग्रेस कितनी भी मेहनत कर ले एमपी में अब नहीं लौटेगी: कैलाश विजयवर्गीय

JABALPUR: सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा, गांव का आदमी अंग्रेजी में न्यायालय के फैसले नहीं पढ़ सकता, यह विसंगति है

Jabalpur: सीएम शिवराजसिंह चौहान का डुमना विमानतल पर आत्मीय स्वागत

MP के CM शिवराजसिंह चौहान ने कहा, अब गौ-माता के लिए चलाई जाएगी एम्बुलेंस..!

Leave a Reply