भारतीय ज्ञान परंपराओं को संरक्षित करने में विद्या भारती की महत्वपूर्ण भूमिका अलंकरण समारोह

भारतीय ज्ञान परंपराओं को संरक्षित करने में विद्या भारती की महत्वपूर्ण भूमिका अलंकरण समारोह

प्रेषित समय :18:41:52 PM / Sun, May 28th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. शिक्षा के साथ संस्कार और आप हमें अबोध बालक दीजिए. हम आपको राष्ट्रभक्त और समर्थ नागरिक देंगे के ध्येय वाक्य को सार्थक करते हुए भारतीय ज्ञान परंपराओं को संरक्षित करने में विद्या भारती महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रही है. विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिरों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं न केवल शैक्षणिक बल्कि प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं में भी अपनी प्रतिभा का प्रकटीकरण कर रहे हैं. प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षाओं में सरस्वती शिशु मंदिरों के छात्र मैरिट में स्थान प्राप्त करके प्रदेश को गौरवान्वित करते हैंए वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओं में भी छात्रों ने अपनी परम्परा को निरंतरता प्रदान की है.

उक्ताशय के उद्गार नरसिंहदास जी महाराज ने भैया बहिनों को शुभाशीष देते हुए कहा. सरस्वती शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं रीवा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राजकुमार आचार्य ने अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए कहा कि विद्या भारती के विद्यालयों में भारतीय ज्ञान परंपरा के अनुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है. जिसके कारण प्रत्येक वर्ष सरस्वती शिशु मंदिर के सर्वाधिक भैया-बहिन प्रदेश की मैरिट सूची में स्थान प्राप्त कर रहे हैं. कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीके मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर में पढऩे वाले विद्यार्थी दुनिया के 67 देशों में अपनी सेवायें दे रहे हैं. देश एवं प्रदेश में प्रशासनिक पदों में अपनी सेवा देकर भारत माता की सेवा में रत् हैं. यह विद्यालय की महत्ता को प्रदर्शित करता है. विद्या भारती मध्यक्षेत्र के सह संगठन मंत्री डॉ आनंद ने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर के विद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार जीवन मूल्यों की शिक्षा देते हुए भारत को सुपर नॉलेज पॉवर बनाने का संकल्प लेकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. यह श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम इस बात को ही प्रदर्शित करता है भैया-बहिनों और आचार्य परिवार को हृदय से साधुवाद देता हूं. इस अवसर पर प्रादेशिक सचिव डॉ नरेन्द्र कोष्टी ने कहा कि विद्या भारती के विद्यालयों में शिक्षा के साथ-साथ जीवन निर्माण हेतु संस्कारपूर्ण विद्या दी जाती है. ये भैया-बहिन हमारे ब्राण्ड एम्बेस्डर हैं. विद्या भारती की यशगाथा को निरंतर देश एवं प्रदेश में श्रेष्ठ  परिणाम के साथ प्रदर्शित कर रहे हैं. विद्या भारती के 5 आधारभूत विषय शारीरिक शिक्षा, योग शिक्षा, संगीत शिक्षा, संस्कृति शिक्षा, नैतिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा को दृष्टिगत रखते हुए शिक्षा दी जा रही है. जो भैया-बहिनों में सर्वांगीण विकास में सहायक है. इस अवसर पर अतिथियों ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल-हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2023 में सरस्वती शिशु मंदिरों के जिले एवं प्रदेश की मैरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले 74 छात्र-छात्राओंए उनके अभिभावकों एवं विद्यालय के प्राचार्यों को सम्मानित किया.

अलंकरण समारोह में विद्या भारती के विष्णु कान्त ठाकुर, डा सुधीर अग्रवाल, डा आदित्य मिश्रा, ईश्वरदास पटेल, वीएम शर्मा, डॉ विजय आनंद मरावी, शिवानंद सिन्हा एवं बड़ी संख्या में अभिभावक गण उपस्थित थे. समारोह का संचालन विभाग समन्वयक राघवेन्द्र शुक्ल ने एवं आभार ज्ञापन सह प्रान्त प्रमुख शिवानंद सिन्हा ने किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में 6 जगह NIA का छापा

पश्चिम मध्य रेलवे की सीएसबीएफ की मीटिंग जबलपुर में सम्पन्न, कर्मचारियों के हित में हुए कई निर्णय

MP : सीएम शिवराज के कार्यक्रम के लिए ग्रामीणों को ला रही बस पलटी, तीन की मौत, 5 की हालत गंभीर, जबलपुर रेफर

जबलपुर में मयंक वेयर हाउस को किया ब्लैक लिस्टेड, लाइसेंस निरस्त करने भोपाल भेजा गया पत्र..!

जबलपुर में कुख्यात अवैध शराब माफिया पिता-पुत्र का आलीशान मकान जमींदोज

Leave a Reply