झारखंड में बिजली गिरने की घटना में 12 की मौत, कई घायल, जानिए आगे कैसा रहेगा राज्य का मौसम

झारखंड में बिजली गिरने की घटना में 12 की मौत, कई घायल, जानिए आगे कैसा रहेगा राज्य का मौसम

प्रेषित समय :15:42:17 PM / Sat, May 27th, 2023

रांची. झारखंड के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने से पिछले दो दिनों में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. शुक्रवार को धनबाद जिले के बरवाड़ा इलाके में बिजली गिरने से एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई, जबकि जमशेदपुर के बहरागोड़ा और गुमला जिले के चिरोडीह में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई. लोहरदगा से एक और मौत की सूचना मिली है.

प्रशासन से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, गुरुवार को सात लोगों की मौत हो गई थी. चतरा, हजारीबाग, रांची, बोकारो और खूंटी जिलों से एक-एक मौत और पलामू के हुसैनाबाद में दो लोगों की मौत हुई है.

स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने कहा कि मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजे के भुगतान के लिए संबंधित जिलों को हताहतों की संख्या का वेरिफिकेशन करने के लिए कहा गया है. झारखंड सरकार बिजली गिरने से मारे गए व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपए देती है.

झारखंड में तेज हवाओं का अलर्ट और मौसम

झारखंड में पिछले दो दिनों में तेज हवाएं और बारिश हुई, जिससे राज्य के कई हिस्सों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. जमशेदपुर में शुक्रवार को सबसे अधिक 79 मिमी बारिश दर्ज की गई. बोकारो में 52.4 मिमी और रांची में 5.9 मिमी बारिश दर्ज की गई.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि झारखंड में बारिश और बिजली दो ट्रफ लाइनों के कारण होती है-एक उत्तरी बिहार से होते हुए झारखंड होते हुए उत्तर ओडिशा तक जाती है, जबकि दूसरी हरियाणा से होते हुए सिक्किम तक जाती है.

हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है, क्योंकि बारिश कम होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, हालांकि, राज्य के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में शनिवार को बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  आनंद ने कहा कि बारिश रुकने के बाद ठंडा हुआ मौसम फिर से गर्म हो जाएगा और 28 मई से तापमान बढऩा शुरू हो जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर पुलिस ने झारखंड से पकड़े ठगी के आरोपी, एकाउंट से निकाले थे लाखों रुपए..!

OMG: झारखंड की राजधानी रांची में एक महिला ने 5 बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ

राहुल गांधी ने चाईबासा में की थी अमित शाह पर टिप्पणी, झारखंड हाईकोर्ट में दो सप्ताह बाद फिर होगी सुनवाई

दूरसंचार विभाग ने झारखंड-बिहार के 2.25 लाख मोबाइल नम्बर किए निष्क्रिय

सीएम नीतीश कुमार अब झारखंड के मुख्यमंत्री से मिले, कहा देश हित के लिए एकजुटता जरुरी

Leave a Reply