भारत लौटेते ही बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी- मुझे चुनौती की भी चिंता करनी है और शिखर की भी

भारत लौटेते ही बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी- मुझे चुनौती की भी चिंता करनी है और शिखर की भी

प्रेषित समय :09:18:22 AM / Thu, May 25th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने तीन देशों के दौरे को पूरा करने के बाद भारत लौटे. पालम एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही बीजेपी के समर्थक और कार्यकर्ता मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे. वहीं पीएम मोदी ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सबसे पहले मैं इस पवित्र धरती को प्रणाम करता हूं. हमारे पूर्वजों को प्रणाम करता हूं और आपके माध्यम से मैं देशवासियों को आदरपूर्वक नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘यह आप ही का पुरुषार्थ, परंपरा है, मैं तो दुनिया में जाकर आपके पराक्रमों के गीत गाता हूं, मैं दुनिया के देशों में जाकर दुनिया के महापुरुषों से मिलकर के हिंदुस्तान के सामर्थ्य की बात करता हूं, हिंदुस्तान के युवा पीढ़ी के टैलेंट की चर्चा करता हूं और अवसर मिलने पर भारत कैसे खिल उठता है, भारत के नौजवान कैसा पराक्रम करके दिखाते हैं, ये बात मैं दुनिया को बताता हूं.’

पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनिया आपको सुनने के लिए आतूर है. जब मैं कहता हूं कि हमारे तीर्थस्थल पर हमला स्वीकार नहीं है तो दुनिया भी मेरा साथ देती है. हिरोशिमा की धरती पर जब पूज्य बापू की प्रतिमा लगती है तो शांति का संदेश हम गर्व से पहुंचाते हैं दुनिया के सामने.’ पीएम मोदी ने कहा, ‘हम वो देश है, जो दुनिया की सबसे पुरानी भाषा, मानव इतिहास की सबसे पुरानी भाषा, तमिल भाषा हमारी अपनी भाषा है. हर हिंदुस्तानी की भाषा है. हमें इस बात का गर्व है.’

पीएम मोदी ने कहा जब कोरोना के खिलाफ दुनिया लड़ रही थी, एक-एक की जिंदगी बचाने को परिवार जूझ रहा था. संकट गहरा था, चारों तरफ अंधेरा था, कौन बचाएगा, कौन सी दवा काम आएगी, दुनिया उलझन में थी. हर कोई अपनी कोशिश कर रहा था. दुनिया के समृद्ध देश भी कोरोना के सामने घुटने टेक चुके थे. उस पल को याद कीजिए. पीएम मोदी ने कहा कि हमने भी अपने परिवार के लोगों को खोया है. उस दुख को हम भूल नहीं सकते, लेकिन मैं जब पैसिफिक आइलैंड के देश के इन नागरिकों से मिला तो हर किसी के आंख में, चाहे वो ड्राइवर हो या होटल में काम करने वाला हो या सिक्योरिटी में काम करने वाला जवान हो, हर किसी के आंख में, जब हम उससे आंख मिलाते थे तो उसकी आंखों बताती थीं और कभी-कभी वे इशारा करके बताते थे कि आपने जो वैक्सीन दिया न, उसकी वजह से हम जिंदा हैं. दुनिया के कोटि-कोटि लोगों की जिंदगी भारत की वैक्सीन ने औरों को सभालने में पीछे नहीं रहे.

चुनौतियों को चुनौती देना मेरा स्वभावः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा वो दिन याद कीजिए कि मोदी तुम्हें दुनिया को वैक्सीन देने की जरूरत क्या थी. यह बुद्ध की धरती है, गांधी की धरती है. हम दुश्मन की भी भलाई चाहते हैं. हम करुणा से भरे लोग हैं. इसी भाव से दुनिया में जहां हमसे बन पड़ा हमने किया. साथियों चुनौती बड़ी है. मगर चुनौतियों को चुनौती देना मेरे स्वभाव में हैं. चुनौती दो है. हमारे सामने दुनिया की अपेक्षाओं के अनुरुप भारत को शिखर पर ले जाना बड़ी चुनौती है.

 

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व की आकांक्षा भारत से बढ़ रही है. भारत क्या सोच रहा है, भारत हमारे साथ चले, दुनिया के हर कोने से यही आवाज आ रही है. साथ-साथ 140 करोड़ का देश, चाहे वो कोई भी हो, उनको भी इस समृद्धि की राह पर लेकर जाना है. इसलिए मुझे चुनौती की भी चिंता करनी है और शिखर की भी. मुझे 140 करोड़ लोगों पर भरोसा है कि हम ये दोनों करके रहेंगे.

 

ये देश मोदी का नहीं, हिंदुस्तान के पुरुषार्थ का हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों आपको जान कर खुशी होगी कि भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के पीएम का आना हम सभी के लिए गौरव की तो बात है ही, लेकिन इतना ही नहीं, उस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री भी थे. विपक्ष के सांसद थे, सत्ता पक्ष के सांसद थे. सब के सब मिलजुल कर भारतीय समुदाय के इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे. ये यश मोदी का नहीं है, हिंदुस्तान के पुरुषार्थ का है. 140 करोड़ हिन्दुस्तानियों के जज्बे का है.

 

हिम्मत के साथ बात कीजिए, दुनिया सुनने को आतुर हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, आज भारत को अपना मानता है, भारत को सम्मान से देखता है और वो भारत के भविष्य के साथ अपना भविष्य जोड़ कर देखता है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप से भी यही कहूंगा कि हिंदुस्तान की संस्कृति, महान परंपरा के बारे में बोलते हुए कभी भी गुलामी वाली मानसिकता में डूब मत जाना, हिम्मत के साथ बात कीजिए. दुनिया सुनने को आतुर है. जब मैं यह कहता हूं कि हमारे तीर्थ क्षेत्रों पर हमले स्वीकार नहीं हैं तो दुनिया भी मेरे साथ दिखती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply