Australia: पीएम मोदी ने ग्लोबल गवर्नेंस को दिया नया मंत्र- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास

Australia: पीएम मोदी ने ग्लोबल गवर्नेंस को दिया नया मंत्र- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास

प्रेषित समय :15:42:19 PM / Tue, May 23rd, 2023

सिडनी. आस्ट्रेलिया के सिडनी ओलंपिक स्टेडियम में पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज भगवा रंग की टाई पहनकर कार्यक्रम में पहुंचे और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसी वर्ष मुझे प्रधानमंत्री जी का भारत की धरती पर अहमदाबाद में स्वागत करने का अवसर मिला था. आज उन्होंने यहां लिटिल इंडिया के फाउंडेशन स्टोन का उद्घाटन करने में साथ दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं 2014 में यहां आया था तो आपसे वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा. तो लीजिए यहां सिडनी में, इस एरीना में मैं फिर आपके साथ हूं. मैं अकेला नहीं आया हूं, पीएम अल्बनीज मेरे साथ आए हैं.

पीएम मोदी ने भारत की क्षमता से कराया दुनिया को अवगत

पीएम मोदी ने सिडनी में कहा कि आज आईएमएफ भारत को ग्लोबल इकॉनमी का ब्राइट स्पॉट मानता है. वर्ल्ड बैंक का विश्वास है कि ग्लोबल हेडविंड्स को अगर कोई चुनौती दे रहा है तो वो भारत है. भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है, हमारे यहां हजारों साल की विरासत है. हमने समय के अनुसार खुद को ढाला है लेकिन अपने मूल सिद्धांतों पर, फंडामेंटल पर टिके रहे हैं. जब भारत अपनी जी-20 प्रेसीडेंसी की थीम तय करता है तो कहता है- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर. जब भारत पर्यावरण की रक्षा के लिए सोलर एनर्जी के बड़े लक्ष्य तय करता है तो कहता है- वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड. जब भारत वैश्विक समुदाय के स्वास्थ्य की बात करते है तो कहता है- वन अर्थ, वन हेल्थ. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी डोमेस्टिक गवर्नेंस का आधार और ग्लोबल गवर्नेंस का विजन है- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास.

3डी से 3सी तक पहुंचा भारत-ऑस्ट्रेलिया का संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक समय था जब कहा जाता था कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3सी डिफाइन करते हैं. यानि कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी. इसके बाद कहा गया कि दोनों देशों के संबंध 3डी पर आधारित हैं, यानी डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती. कुछ लोगों ने यह भी कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध 3ई यानि एनर्जी, इकॉनमी और एजुकेशन के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि म्यूचुअल ट्रस्ट और म्यूचुअल रिस्पेक्ट सिर्फ भारत-ऑस्ट्रेलिया के डिप्लोमेटिक रिश्तों से विकसित नहीं हुआ है. इसकी असली वजह है आप ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हर एक भारतीय. इसकी असली वजह हैं ऑस्ट्रेलिया के ढाई करोड़ से ज्यादा सिटिजंस.

क्रिकेट के बाद टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे बीच भौगोलिक दूरी जरूर है लेकिन हिंद महासागर हमें आपस में जोड़ता है. हमारी जीवनशैलियां भले ही अलग हैं लेकिन योग हमें जोड़ता है. क्रिकेट से हम न जाने कबसे जुड़े हैं लेकिन अब फिल्में और टेनिस भी हमें जोड़ रहा है. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट जिस देश में है, वो है इंडिया. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सिविल एविएशन मार्केट भारत है. अब जो देश अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य से आगे बढ़ रहा है, वह है भारत. पीएम ने कहा कि आज जो देश राइस, व्हिट, सुगकेन प्रोडक्शन में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, वह है भारत. फ्रूट और वेजिटेबल मामले में हम दो नंबर पर हैं. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम भारत में है.

सिडनी में और क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज जो देश फिनटेक अडाप्शन रेट में नंबर वन है, वो है भारत. आज जो देश मिल्क प्रोडक्शन के मामले में दुनिया में नंबर वन है, वो है भारत. आज जो देश इंटरनेट यूजर्स की संख्या में दुनिया में नंबर दो पर है, वो है भारत. आज जो देश दुनिया में लार्जेस्ट मोबाइल मैन्युफैक्चरर है, वो है भारत. आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री जिस देश में है, वो है भारत. कोरोना महामारी में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया, वो देश है भारत. आज दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था जिस देश की है, वो देश है भारत. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे क्रिकेट के रिश्ते 75 साल पुराने हो गए. क्रिकेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है, उतनी ही गहरी ऑफ द फील्ड हमारी दोस्ती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अहमदाबाद टेस्ट हुआ ड्रॉ, भारत ने आस्ट्रेलिया से 2-1 से जीती बॉर्डर-गावस्कर सीरीज

इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया की हालत खराब, पहली पारी 109 पर सिमटी, आस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी

सतना-रीवा से दो खालिस्तानी समर्थक गिरफ्तार, भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच को लेकर दर्शकों को दी थी धमकी, अहमदाबाद पुलिस ने दी दबिश..!

नागपुुर टेस्ट का दूसरा दिन: टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया पर 144 की बढ़त, स्कोर 321/7, रोहित का शतक, जडेजा-अक्षर की हॉफ सेंचुरी

आस्ट्रेलिया से जबलपुर पहुंची महिला निकली कोरोना पाजिटिव..!

Leave a Reply