हिरोशिमा में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, रूस-यूक्रेन जंग के बीच पहली बैठक

हिरोशिमा में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, रूस-यूक्रेन जंग के बीच पहली बैठक

प्रेषित समय :16:41:09 PM / Sat, May 20th, 2023

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की है. रूस के साथ जंग के बीच ये पहली बार है जब दोनों देश के प्रमुख मिले हैं. मुलाकात दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे. भारत, अमेरिका समेत दुनिया के ताकतवर नेता यहां जी7 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे हुए हैं. इससे पहले पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच कई बार फोन पर बात हुई है.

इससे पहले आज प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फूमियो किशिदा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और वियतनामी प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. भारत और यूक्रेन के वरिष्ठ राजनयिकों के बीच विचार-विमर्श की एक श्रृंखला के बाद मोदी और जेलेंस्की के बीच बैठक निर्धारित की गई थी.

यूक्रेन युद्ध दुनिया के लिए एक बड़ा मसला

वलोडिमिर जेलेंस्की से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध दुनिया के लिए एक बड़ा मसला है. इस युद्ध का असर पूरी दुनिया पर है. मैं इसे सिर्फ एक मुद्दा नहीं मानता बल्कि मेरे लिए यह अर्थव्यवस्था, राजनीति और मानवता का मुद्दा है. भारत और मैं युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करेंगे.

पीएम मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद पीएम मोदी और ज़ेलेंस्की के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक थी. पीएम मोदी अपने तीन देशों के दौरे के पहले चरण में जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे. शक्तिशाली समूह के वर्तमान अध्यक्ष जापान के निमंत्रण के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति भी जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल महीने में रूस ने विशेष सैन्य अभियान का नाम देते हुए यूक्रेन पर हमला कर दिया था. यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से पीएम मोदी मोदी और जेलेंस्की के बीच कई बार फोन पर बात हुई. फोन पर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से युद्ध रुकवाने की अपील की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Modi मोदी फेस बेअसर! अशोक गहलोत, कमलनाथ, भूपेश बघेल लोकप्रिय, बीजेपी के लिए सीएम फेस बड़ी चुनौती?

जी-7 में हिस्सा लेने पीएम मोदी जापान रवाना, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी का करेंगे दौरा

पीएम मोदी ने ओडिशा में कई परियोजना का शिलान्यास किया, कहा कठिन से कठिन हालातों के बीच भारत ने विकास की गति को बनाए रखा

#KarnatakaElectionResults- साबित हो गया है कि मोदी के नाम पर भाजपा को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है?

मोदी कैबिनेट में कई निर्णय: आईटी से जुड़े हार्डवेयर के लिए PLI स्कीम को मंजूरी, 17,000 करोड़ रुपए की फाइनेंशियल मदद

#GodiMedia: मोदी मैजिक खत्म! विधानसभा चुनावों से बड़ी चिंता लोकसभा चुनाव की है?

Leave a Reply