MP में भीषण गर्मी, खुजराहो, नौगांव, टीकमगढ़, दमोह में दोपहर से पहले ही 40 पर पहुंचा पारा

MP में भीषण गर्मी, खुजराहो, नौगांव, टीकमगढ़, दमोह में दोपहर से पहले ही 40 पर पहुंचा पारा

प्रेषित समय :14:06:45 PM / Sat, May 20th, 2023

भोपाल. वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. हवाओं का रुख भी पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. इस वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को सुबह से ही गर्मी के तेवर तीखे दिख रहे हैं. जिसके चलते खुजराहो, नौगांव, टीकमगढ़, दमोह में सुबह 11:30 बजे ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. 

ाजधानी भोपाल में भी सुबह 11.30 बजे तापमान 38.2 डिग्री पर पहुंच गया था. भोपाल शहर में शाम तक पारा 41 डिग्री के पार जाने की संभावना है. हालांकि हवाओं के साथ अरब सागर से कुछ नमी आने के कारण कहीं-कहीं बादल भी बने हुए हैं. उधर पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक इंदौर में 18.8, उमरिया में तीन मिलीमीटर वर्षा हुई.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में बिहार से लेकर तेलंगाना तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जो छत्तीसगढ़ से गुजर रही है. हवा का रुख पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही द्रोणिका लाइन के असर से पूर्व मध्य प्रदेश के शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ नमी आ रही है. इस वजह से वहां कुछ बादल बने हैं. साथ ही कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं. उधर अरब सागर से भी कुछ नमी आने के कारण राजधानी सहित कुछ जिलों में आंशिक बादल बने हैं. हालांकि अभी मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान में वृद्धि होने की ही संभावना है. उधर 24 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है. उसके असर से 25 मई से मौसम का मिजाज बदल सकता है. बादल छाने के साथ मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर वर्षा भी होने के आसार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: कमलनाथ का बड़ा वादा- कांग्रेस की सरकार आने पर 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट तक आधा होगा बिल

MP के नीमच में बड़ा हादसा: शादी समारोह में शामिल होने आए 3 बच्चों की तालाब में डूबने से मौत

MP के 36 रेलवे स्टेशनों को एक स्टेशन एक उत्पाद बिक्री केन्द्र के रूप में शामिल किया गया

MP: नर्मदापुरम में बस पलटी, 25 यात्री घायल, 6 गंभीर, लोग बोले- ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात कर रहा था चालक

MP: पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि शिवराज मुख्यमंत्री नहीं, शिलान्यास मंत्री है, जेब में रखकर घूमते है

MP News : मंदसौर में कार व ट्राले की भिड़ंत, तीन युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर

Leave a Reply