न्यूजीलैंड में हॉस्टल में भीषण आग लगने से 6 की मौत, 50 लोगों को रेस्क्यू किया, 20 अब भी लापता

न्यूजीलैंड में हॉस्टल में भीषण आग लगने से 6 की मौत, 50 लोगों को रेस्क्यू किया, 20 अब भी लापता

प्रेषित समय :17:16:47 PM / Tue, May 16th, 2023

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में मंगलवार देर रात 12 बजकर 30 मिनट पर एक चार मंजिला हॉस्टल में आग लग गई. इसमें 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 20 लोग लापता हैं. हॉस्टल का नाम लोफर्स लॉज हॉस्टल है, जिसमें 92 कमरे थे. आग बुझाने के लिए 90 फायर फाइटर्स और 20 फायर ट्रकों को काम पर लगाया गया था.

इन्होंने 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला, इनमें से 5 लोगों को हॉस्टल की छत से रेस्क्यू किया गया था. एक व्यक्ति ने तो जान बचान के लिए तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी. जो बुरी तरह जख्मी हो गया. इमरजेंसी सर्विसेज के लोग अभी भी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. इसके लिए आम नागरिकों की मदद भी मांगी गई है. अभी तक आग लगने के कारण का पता नहीं चला है, लेकिन लोकल मीडिया का कहना है कि आशंका है किसी ने आग जानबूझकर लगाई हो.

प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने स्थिति को गंभीर बताया है. उन्होंने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जाहिर की. वहीं, पुलिस का कहना है कि वो मरने वाले लोगों की पहचान करने में जुटे हुए हैं. हेल्थ बोर्ड के मुताबिक इस हॉस्टल में रहने वाले ज्यादातर लोग वो थे, जिनका खुद का घर नहीं था. कई बुजुर्ग भी यहां रह रहे थे. जो अभी तक सदमे में हैं. वहीं, कई लोगों को जब बचाया गया तो वो सिर्फ पजामा पहने हुए थे.

हॉस्टल की आसपास वाली इमारतों में लोगों को खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने को कहा गया था. वहीं, न्यूजीलैंड के एक अधिकारी एना टूटन ने कहा है कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की पहचान करने में समय लगेगा. हॉस्टल ने हाल ही में फायर सेफ्टी टेस्ट को पास किया था. फायर और इमरजेंसी विभाग के कमांडर ने निक प्याट ने कहा कि आग बुरे सपने की तरह थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake: न्यूजीलैंड में कांपी धरती, 7.3 की तीव्रता का आया भूकंप, मेघालय में भी लगे झटके

न्यूजीलैंड में 7.0 तीव्रता का भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, उठीं सुनामी की लहरें

उधर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया, इधर दूसरी बार WTC के फाइनल में पहुंच कर भारत ने रचा इतिहास

T20: शुभमन गिल का तूफान, न्यूजीलैंड के खिलाफ ठोका ताबड़तोड़ शतक, भारत ने दिया 235 रनों का टारगेट

Leave a Reply