कर्नाटक: कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के पार, सीएम चुनने के लिए कल बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक

कर्नाटक: कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के पार, सीएम चुनने के लिए कल बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक

प्रेषित समय :12:53:40 PM / Sat, May 13th, 2023

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. चुनाव आयोग ने सभी 224 सीटों के रुझान जारी कर दिए हैं. कांग्रेस बहुमत के आंकड़े 113 सीट को पीछे छोड़ दिया है और 124 निर्वाचन क्षेत्रों में उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. भाजपा 70 और जद (एस) 25 विधानसभा क्षेत्रों में आगे हैं. निर्दलीय 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक कल सुबह बेंगलुरु में बुलाई गई है.  बसवराज बोम्मई ने कहा कि हम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. अंतिम नतीजे आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे. एक राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर हम सिर्फ विश्लेषण ही नहीं करेंगे बल्कि यह भी देखेंगे कि विभिन्न स्तरों पर क्या कमियां रह गईं. हम इस चुनाव परिणाम से सीखेंगे और आगे अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस के एनए हारिस ने मंजूनाथ (जेडीएस), के शिवकुमार (बीजेपी) को हराकर शांतिनगर निर्वाचन क्षेत्र जीत लिया है. साल 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हारिस ने इस सीट पर बीजेपी के के वासुदेवमूर्ति को 18205 वोटों यानी इस सीट पर हुए कुल मतदान के 14.99% के अंतर से हराया था. सीट पर 2018 में INC का वोट शेयर 49.42% था.

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कांग्रेस के यासिर अहमद खान पठान और जेडीएस के शशिधर चन्नबसप्पा यलीगर को हराकर शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई के बेटे, बसवराज 2008 से लगातार इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह चौथी बार यहां से विधानसभा चुनाव जीते हैं. अपने राजनीतिक जीवन में विभिन्न पदों पर रहने वाने बोम्मई 2021 में कर्नाटक के 17वें मुख्यमंत्री बने थे और बीएस येदियुरप्पा का स्थान लिया था. कर्नाटक के मंत्री और भाजपा नेता सीएन अश्वथनारायण ने कहा कि अभी लोगों का जनादेश कांग्रेस के पक्ष में है. यह चुनाव परिणाम देखकर हमें बहुत आश्चर्य होता है. कर्नाटक में भाजपा ने बहुत अच्छा काम किया था. हमें लोगों के जनादेश को स्वीकार करने की आवश्यकता है, यह कांग्रेस के पक्ष में है. देखेंगे कौन से ऐसे कारक रहे जो बीजेपी के खिलाफ गए, इस पर बाद में चर्चा और बहस करेंगे.

बसवराज बोम्मई ने कहा कि हम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. अंतिम नतीजे आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे. एक राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर हम सिर्फ विश्लेषण ही नहीं करेंगे बल्कि यह भी देखेंगे कि विभिन्न स्तरों पर क्या कमियां रह गईं. हम इस चुनाव परिणाम से सीखेंगे और आगे अच्छा प्रदर्शन करेंगे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कर्नाटक चुनाव परिणाम हमारी उम्मीदों के अनुरूप है. पीएम मोदी ने खुद को आगे रखकर वोट मांगा तो, यह उनकी हार है. उन्होंने कहा कि आप देख सकते हैं कि बजरंग बली किसके साथ खड़े हैं. बजरंग बली ने ‘गदे’ से भ्रष्टाचार के सिर पर वार किया और बीजेपी निपट गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply