Pakistan: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बवाल, समर्थकों ने आर्मी हेडक्वॉर्टर-अफसरों के घर हमले किए

Pakistan: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बवाल, समर्थकों ने आर्मी हेडक्वॉर्टर-अफसरों के घर हमले किए

प्रेषित समय :20:48:30 PM / Tue, May 9th, 2023

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया. उनकी गिरफ्तारी पाकिस्तानी रेंजर्स ने की है. इमरान खान 2 केस में जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे थे.

इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कहा- खान को रॉड से पीटा गया. खान की गिरफ्तारी के बाद कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में आर्मी हेडक्वार्टर पर हमला कर दिया. लाहौर में फौज के एक कमांडर के घर को तहस-नहस कर दिया गया.
इमरान को अल-कादिर ट्रस्ट स्कैम केस में गिरफ्तार किया गया है. पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक- अल कादिर ट्रस्ट घोटाला 50 अरब रुपए से ज्यादा का है और इसका फायदा इमरान, पत्नी बुशरा बीबी और बुशरा की दोस्त फराह गोगी ने उठाया.

रविवार को एक रैली में इमरान ने खुफिया एजेंसी आईएसआई की पॉलिटिकल विंग के चीफ फैसल नसीर पर बेहद संगीन आरोप लगाए थे. खान ने कहा था- फैसल मुझे कत्ल करना चाहते हैं. इसमें कुछ अफसर उनका साथ दे रहे हैं. इसके बाद फौज को मजबूरन सामने आकर इन आरोपों को खारिज करना पड़ा.

मंगलवार को लाहौर से पेशी के लिए इस्लामाबाद रवाना होने से पहले इमरान ने कार से वीडियो मैसेज जारी किया. कहा- फौज कान खोलकर सुन ले. मैं डरने वाला नहीं हूं और न पाकिस्तान छोड़कर जाऊंगा. इसके करीब 4 घंटे बाद ही उन्हें इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बायोमेट्रिक रूम से शीशे तोड़कर गिरफ्तार कर लिया गया.

पाकिस्तान के अखबार द डॉन को एक चश्मदीद ने बताया- जैसे ही इमरान खान हाईकोर्ट में दाखिल हुए, वैसे ही पैरामिलिट्री फोर्स भी हाईकोर्ट में दाखिल हो गई. बख्तरबंद गाडिय़ों से गेट ब्लॉक कर दिए गए. थोड़ी ही देर बाद इमरान को पकड़कर बाहर लाया गया.

होम मिनिस्टर ने क्या कहा

खान की गिरफ्तारी के बाद होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा- इमरान और बुशरा बीबी को पिछले साल मई से ही नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) की तरफ से बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किए जा रहे थे. वो जांच में शामिल नहीं हो रहे थे. ये 50 से 60 अरब रुपए का घोटाला है. इस्लामाबाद से रावलपिंडी की दूरी करीब 23 किलोमीटर है. उन्हें वहां स्पेशल सिक्योरिटी में रखा गया है. बुधवार को उन्हें स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा.

आर्मी कमांडर के घर हमला

इमरान की गिरफ्तारी के बाद लाहौर में एक आर्मी कमांडर के घर खान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया. उनके घर में रखे बेशकीमती सामान तोड़ दिए और कुछ लूटकर ले गए. इसके अलावा पेशावर और बन्नू शहरों में पुलिस और पीटीआई कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों की खबर है.

इमरान की पार्टी ने वीडियो शेयर किया, इमरान का वकील खून में लथपथ दिखा

इमरान की पार्टी पीटीआई की नेता मुसर्रत चीमा ने एक वीडियो मैसेज में कहा- खान को टॉर्चर किया जा रहा है. वो खान साहब को मार रहे हैं. पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इमरान के वकील का भी वीडियो शेयर किया गया है.

चीफ जस्टिस ने पूछा- गिरफ्तार क्यों किया और किस केस में?

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने गिरफ्तारी के बाद होम सेक्रेटरी और इस्लामाबाद के पुलिस चीफ को 15 मिनट के भीतर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया. जस्टिस फारूक ने कहा- अगर पुलिस चीफ कोर्ट में पेश नहीं हुए तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यहां बुलाएंगे. ये लोग कोर्ट में आएं और बताएं कि इमरान को किस मामले में और क्यों गिरफ्तार किया गया?

अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया

इमरान को अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया है. ये एक यूनिवर्सिटी से जुड़ा मामला है. इमरान ने बतौर प्रधानमंत्री इस यूनिवर्सिटी के लिए गैरकानूनी तौर पर अरबों रुपए की जमीन हासिल की. इस मामले का खुलासा पाकिस्तान की सबसे अमीर शख्सियत मलिक रियाज ने किया था. इमरान ने यह जमीन मलिक रियाज से ही ली थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Pakistan: सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान के पक्ष में सुनाया फैसला, चुनाव आयोग के फैसले को किया निरस्त

इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से मिली राहत, गिरफ्तारी वारंट सस्पेंड, इन शर्तों का करना होगा पालन

इमरान खान को 24 घंटे बाद भी गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस गिरफ्तार, पीटीआई कार्यकर्ताओं के आगे बैरंग लौटा फोर्स

पाकिस्तान में इमरान खान के एक और समर्थक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पूर्व मंत्री ने बताया जान का खतरा

फिर उमड़ा पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का भारत प्रेम, जमकर की विदेश नीति की तारीफ

Leave a Reply