Jharkhand: शिक्षक बनने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी, 9000 शिक्षकों की होगी नियुक्ति

Jharkhand: शिक्षक बनने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी, 9000 शिक्षकों की होगी नियुक्ति

प्रेषित समय :20:05:58 PM / Thu, Apr 27th, 2023

रांची. झारखंड में शिक्षक बनने की आस लगाए बैठे लोगों को इंतजार खत्म होने वाला है. सरकार अगले महीने 9000 शिक्षकों को नियुक्ति देने की तैयारी में जुट गई है. यहां पर कई ऐसे जिले हैं जहां पर सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है. इसका सीधा प्रभाव बच्चों की शिक्षा पर पड़ता है. शिक्षा विभाग जो भी नियुक्यिां करेगा वे जेपीएससी व जेएससीसी द्वारा की जाएगी.

इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शिक्षकों की कमी को दूर करने विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. शिक्षकों की नियुक्ति जेएसएससी व जेपीएससी के माध्यम से होगी. 2016 से चले आ रहे हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के तहत सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार चयनित शिक्षकों को अगले माह खेल गांव में नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री के हाथों दिया जाएगा.

इसके तहत करीब 9000 शिक्षकों की नियुक्ति राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित हाई स्कूल में अलग-अलग विषयों में होगी. अधिकारियों की माने तो खेल गांव में एक साथ 9000 शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शिरकत करेंगे. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चयन प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में जुटा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग लगातार विभिन्न विषयों के शिक्षकों का अंतिम परिणाम जारी कर जिला स्तर पर शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट सत्यापन का कार्य कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि प्रक्रिया के तहत 690 लैब असिस्टेंट राज्य में नियुक्त किए जाएंगे. शिक्षा विभाग ने कस्तूबरा विद्यालय व मॉडल स्कूलों में कॉन्ट्रैक्ट आधारित शिक्षकों को भी नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके जरिए स्कूल में करीब 400 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. मॉडल विद्यालय में करीब 2000 शिक्षक नियुक्ति करने की तैयारी है. राजकीय ़ टू स्कूलों में प्राचार्य के खाली पदों को भरने के लिए झारखंड लोक सेवा आयोग को जिम्मेदारी दी गई हैण् इसके तहत राजकीय बालक एवं बालिका प्लस टू स्कूलों में प्राचार्य के 39 पदों पर सीधी नियुक्ति की जाएगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में मार गिराये पाँच ईनामी नक्सली

झारखंड : जमशेदपुर में शोभा यात्रा पर पथराव; पुलिस की गाड़ी भी तोड़ी

झारखंड में एक महिला ने 3 मासूम बच्चों के साथ ट्रेन से कटकर दी जान, चारों की मौत

झारखंड के धनबाद में कोयले के अवैध खनन के दौरान खदान धंसने से चार की मौत, 6 घायल

झारखंड में नक्सलियों का तांडव, पांच ट्रैक्टर में लगा दी आग, 40 लोगों ने किया ईंट भट्ठे पर हमला

Leave a Reply