Jharkhand: भोक्ता मेला में चाट, गुपचुप व छोला-भटूरा खाकर 200 से ज्यादा हुए बीमार, 10 गांव के मरीजों से पटा अस्पताल

Jharkhand: भोक्ता मेला में चाट, गुपचुप व छोला-भटूरा खाकर 200 से ज्यादा हुए बीमार, 10 गांव के मरीजों से पटा अस्पताल

प्रेषित समय :18:56:04 PM / Thu, Apr 20th, 2023

धनबाद. झारखंड के धनबाद में आयोजित भोक्ता मेले में विषाक्त चाट, गुपचुप व छोला-भटूरा खाकर 200 से अधिक लोग बीमार हो गए. स्थिति ऐसी बिगड़ी की देर रात धनबाद स्थिति की शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज में मरीजों को एडमिट करने की जगह नहीं बची. रात 12 बजे तक लगभग दो सौ लोग अस्पताल पहुंच चुके थे. आनन-फानन में सबका इलाज किया गया. फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए लोगों में एक साल से लेकर 90 साल तक के लोग शामिल हैं. इतनी संख्या में मरीजों के एक साथ आने पर एसएनएमएमसीएच में अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गयी.

यह है पूरा मामला

दरअसल जिले के बलियापुर प्रखंड के करमाटांड़ पंचायत के हुचुक टांड़ गांव में बुधवार को भोक्ता मेला लगा था. इसमें विषाक्त चाट, गुपचुप व छोला-भटूरा खाकर 200 से अधिक लोग बीमार पड़ गये. उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत लेकर रात करीब 10 बजे से देर रात तक लोग एसएनएमएमसीएच पहुंचने लगे. यहां जब जगह नहीं मिलने लगी तब लोग शहर के दूसरे अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचते रहे. मेला में आए ग्रामीणों के मुताबिक बड़ी संख्या में लोगों ने मेला में चाट, छोला-भटूरा, गुपचुप जैसी चीजें खायीं थी. जिसके बाद देर शाम होते होते सभी की तबीयत बिगडऩे लगी. पेट दर्द और उल्टी की शिकायत लेकर लोग अस्पताल पहुंचने लगे. लगभग 10 बजे पहला मरीज पहुंचा. इसके बाद घंटे भर के भीतर करीब दो सौ मरीज एसएनएमएमसीएच पहुंच चुके थे.

इन गांवों के लोग हुए बीमार

एसएनएमएमसीएच से मिली जानकारी के अनुसार जिन लोगों का देर रात तक इलाज होता रहा, वे हुचुकुटांड़, करमाटांड़, बरई टोला, नीचे टोला, आदिवासी टोला, कुम्हार टोला, बीसीसीएल कॉलोनी करमाटांड़, धोखरा, कहालडीह, ढांगी आदि गांवों के रहनेवाले हैं.

जहां जगह मिली, वहीं हुआ इलाज

अचानक से बड़ी संख्या में मरीजों के आने से अस्पताल में अफरा-तफरी मच गयी. जिसको जहां जगह मिला वहीं इलाज हुआ. इमरजेंसी में तो पैर रखने की तब की जगह नहीं मिली. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इमरजेंसी में जगह कम पडऩे पर अस्पताल प्रबंधन ने इन्हें इएनटी, सर्जरी व पीडियाट्रिक विभाग में शिफ्ट किया. इन वार्डों में बेड कम पडऩे की वजह से एक बेड पर दो से तीन मरीजों को लिटा कर इलाज किया गया. इनके इलाज में मेडिकल स्टूडेंट्स के साथ-साथ सभी जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर व पारा मेडिकल स्टॉफ को लगा दिया गया. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस-प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम देर रात हुचुक टांड़ गांव पहुंची. गांव में टीम कैंप कर बीमार लोगों की खोज-खबर लेती रही. बताया जा रहा है कि देर रात ही इमरजेंसी खाली करा दिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में मार गिराये पाँच ईनामी नक्सली

झारखंड : जमशेदपुर में शोभा यात्रा पर पथराव; पुलिस की गाड़ी भी तोड़ी

झारखंड में एक महिला ने 3 मासूम बच्चों के साथ ट्रेन से कटकर दी जान, चारों की मौत

झारखंड के धनबाद में कोयले के अवैध खनन के दौरान खदान धंसने से चार की मौत, 6 घायल

झारखंड में नक्सलियों का तांडव, पांच ट्रैक्टर में लगा दी आग, 40 लोगों ने किया ईंट भट्ठे पर हमला

Leave a Reply