Jharkhand: न्यू गिरिडीह से रांची के लिए नई इंटरसिटी ट्रेन 17 से चलेगी, विस्टाडोम कोच के साथ यात्री लेंगे सफर का आनंद

Jharkhand: न्यू गिरिडीह से रांची के लिए नई इंटरसिटी ट्रेन 17 से चलेगी, विस्टाडोम कोच के साथ यात्री लेंगे सफर का आनंद

प्रेषित समय :16:19:40 PM / Sun, Apr 16th, 2023

रांची. अब गिरिडीह से रांची ट्रेन से भी आया जा सकेगा. इसकी शुरुआत की घोषणा हो चुकी है. कल यानी 17 अप्रैल से न्यू गिरिडीह से रांची के लिए नई ट्रेन शुरू हो रही है. यह इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन है. रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा के हस्ताक्षर से इससे संबंधित सर्कुलर जारी किया गया है. यह इंटरसिटी एक्सप्रेस 13 कोच वाली ट्रेन होगी, जिसमें एक विस्टाडोम कोच भी होगा. गिरिडीह से रांची यह ट्रेन लगभग साढ़े नौ घंटे में अपना सफर पूरा करेगी.

न्यू गिरिडीह से खुलेगी ट्रेन

तय शेड्यूल के अनुसार इंटरसिटी एक्सप्रेस की शुरुआत न्यू गिरिडीह स्टेशन से होगी. बताया गया है कि दोपहर दो बजे इसे हरी झंडी दिखायी जाएगी. न्यू गिरिडीह से ट्रेन खुलने के बाद यह ट्रेन धनवार, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा व टाटीसिलवे होते हुए रांची पहुंचेगी.

मिलेगा विस्टाडोम कोच का मजा

13 कोच वाली इस ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच भी होगा. इस कोच में कांच की बड़ी-बड़ी खिड़कियों के अलावा पारदर्शी छत भी होगी. इससे यात्री सफर के दौरान ट्रेन से बाहर का नजारा देख सकेंगे. कोडरमा-बरकाकाना-रांची रेल लाइन के निर्माण के बाद पहली बार लंबी दूरी की ट्रेन इस रेल लाइन पर चलेगी.

जानिए क्या होता है विस्टाडोम कोच

विस्टाडोम कोच ट्रेन के ऐसे डिब्बे होते हैं, जिनमें चौड़ी शीशे वाली खिड़कियां होती हैं. उनकी छतें भी शीशे वाली होती हैं. जिससे आप ऊपर का नजारा भी आसानी से देख सकते हैं. इन कोच में यात्रियों के लिए अमूमन 44 सीटें होती हैं. सीट के पास फूट स्पेस काफी होता है. इस कोच की सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे, देख सकेगा. इस कोच में ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं होती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Jharkhand: रांची एयरपोर्ट से 7 नये शहरों के लिए शुरू हो रही विमान सेवा, इन स्थानों पर जाने वालों को मिलेगा लाभ

रांची में जिस कंपनी को मिला सीसीटीवी कैमरों की देखरेख का ठेका, उसी के कर्मचारियों चुरा ली बैटरी

रांची से हावड़ा के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 419 किमी की दूरी चार घंटे 55 मिनट में होगी पूरी

जादू-टोना के शक में 3 महिलाओं की पीट-पीटकर हत्या, रांची में पति और बेटे सहित 13 लोग नामजद, 8 गिरफ्तार

बीजेपी नेता सीमा पात्रा को रांची पुलिस ने किया गिरफ्तार, नौकरानी से क्रूरता का है आरोप

Leave a Reply