खांसी-जुकाम होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

खांसी-जुकाम होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

प्रेषित समय :10:38:53 AM / Sat, Apr 8th, 2023

सर्दी जुकाम होना आम बीमारियों में से एक है. मौसम में परिवर्तन या अन्य वजहों से लोगों को सर्दी हो जाती है. कई बार इसके लिए डॉक्टर के पास तक जाना पड़ सकता है, लेकिन इससे आसानी से घर पर छुटकारा पाया जा सकता है. आइए हम आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिनसे आप सर्दी-खांसी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

तुलसी अदरक की चाय: अगर आपको सर्द जुकाम हो गई है तो आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं. आमतौर पर यह घरेलू इलाज से ही ठीक हो जाता है. घर पर किए उपायों से इससे आसानी से छूटकारा पाया जा सकता है. अगर आप भी सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो तुलसी और अदरक डालकर चाय बनाएं. इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

शहद और अदरक का रस: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस बेहद फायदेमंद होता है. अगर आपको भी सर्दी और खांसी की शिकायत है अदरक और शहद के रस को हल्का गर्म करके पीने से तुरंत आराम मिलता है.

शहद और लौंग खाएं: अगर आप भी खांसी या जुकाम से ग्रसित हैं तो लौंग और शहद का सेवन करें. लौंग को पीसकर शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाने से खांसी में काफी राहत मिलती है. इससे खांसी जुकाम से छुटकारा मिलेगा. अगर नॉर्मल रहा तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी.

गरारे करें: अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है गरारे करने से बहुत फायदा मिलता है. इसके लिए नमक के पाने से गरारे जरूर करें. इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले के सूजन में आराम मिलेगा, इसलिए अगर आप भी सर्दी-जुकाम से ग्रसित हैं तो गरारे जरूर करें.

स्टीम लेना: सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. इससे बंद नाक खुल जाते हैं. सादा पानी की भाप लेने या ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल डालकर भी भाप ली जा सकती है. इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा. अगर आपको भी सर्दी जुकाम की शिकायत होती है तो ये घरेलू उपाय जरूर अपनाएं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हेल्थ वेलनेस सेंटरों को पंजाब सरकार ने आम आदमी क्लीनिक में बदला, केंद्र ने दी फंडिंग रोकने की चेतावनी

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

Leave a Reply