Kota Railway: डबलूसीआरईयू की PNM में रेल कर्मचारियों की अनेक समस्याओं का हुआ निराकरण

Kota Railway: डबलूसीआरईयू की PNM में रेल कर्मचारियों की अनेक समस्याओं का हुआ निराकरण

प्रेषित समय :17:01:07 PM / Thu, Mar 23rd, 2023

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्प्लॉयज यूनियन (डबलूसीआरईयू) कोटा मंडल की प्रथम मंडल स्तरीय स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक दिनांक 22 से 23 मार्च को मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई. इस बैठक में यूनियन महामंत्री काम. मुकेश गालव ने रेल कर्मचारियों की समस्याओं को जोर-शोर से उठाया, जिस पर डीआरएम श्री तिवारी ने अनेक मांगों को मानते हुए उसके समाधान का आदेश दिया.

यूनियन के सहा मंडल सचिव नरेश मालव ने बताया कि यूनियन के महामंत्री कॉम मुकेश गालव के नेतृत्व में मीटिंग में यूनियन पदाधिकारियों ने रेल कर्मचारीयों के कई लंबित मुद्दों को उठाकर उनका निराकरण करवाया. मुख्य रूप से मीटिंग में निर्णय हुआ कि 154 सेवानिवृत हो चुके रेल कर्मियों के बकाया नाईट ड्यूटी भत्ते का तत्काल भुगतान होगा. साथ ही पॉइंट्समैन हेतु ऑफ साइड पर गुमटी बनाने हेतु अमृत भारत प्रोजेक्ट के तहत निर्माण किया जाएगा, जिसमें इन सभी स्टेशन पर महिला चेंज रूम, टिफिन रूम और विश्राम स्थल भी यूनियन की मांग पर बनाए जायेंगे. रेलवे स्टाफ हेतु सभी बड़े स्टेशंस पर रियायती दर पर पार्किंग उपलब्ध करवाने, मोतीपुरा में रनिंग स्टाफ हेतु सुविधा विस्तार, टिकट चैकिंग स्टाफ के गलत किए गए आवधिक स्थानांतरण निरस्त करना, रेलवे अस्पताल में दवाइयों की आपूर्ति सुनिश्चित करना, डीआरएम ऑफिस में महिला शौचालय की हालत सुधारना, सीएंडडब्लू में महिला चेंज रूम को उन्नत करना, लोको रनिंग स्टाफ को सभी जगह की एलआरडी देना, इंजीनियरिंग कोटा नॉर्थ के अटके टीए बिल का भुगतान करने पर भी मीटिंग में निर्णय हुआ.

इसी के साथ यूनियन द्वारा लगातार उठाए जा रहे नए रेलवे आवास बनाने के मद पर कार्यवाही फलस्वरूप कई नए आवास का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है जिसमे टाइप टू में आलोट में 20, शामगढ में 10, भवानी मंडी में 11, रामगंजमंडी में 4, बयाना में 25, हिंडौन में 15, भरतपुर में 3, धरनावदा में 14, अटरू में 9, सालपुरा में 4, दीगोद में 6, अंता में 4, भूलोंन में 11, मोतीपुरा में 5, छजावा में 9, अरनेथा में 3, केशोराय पाटन में 4, घाट का बराना में 3, सवाई माधोपुर में 27 आवास, गरोठ, सुवासरा, चौमहला , महिदपुर, रोहलखुर्द में कुल 25, टीकेडी में 20 आवास का कार्य प्रगति पर है. इसी तरह टाइप थ्री में सवाई माधोपुर में 6, टीकेडी में 24 तथा टाईप फोर के 4, बराना में 1 आवास का कार्य प्रगति पर है.

इसके अतिरिक्त महामंत्री कॉम मुकेश गालव एवं मंडल अध्यक्ष कॉम लोकेंद्र मीणा द्वारा आउटसेट मदों के माध्यम से बिना टीएक्सआर स्टाफ के लॉन्ग हाल नहीं बनाना, ट्रैन मैनेजर के ड्यू भुगतान, रेल आवासों और कॉलोनी के खराब हालात, मंडलगढ़ में डाक्टर के द्विसाप्ताहिक विजिट, शामगढ एवं आलोट में टूल रूम की खराब हालत, कोटा-चित्तौड़ खंड में स्टेशन मास्टर का रोस्टर परिवर्तन तथा पीने के पानी की समस्या निवारण, एईएन सवाई माधोपुर के अधीन हैंडपंप की खराब हालत, रोड साइड स्टेशंस पर लिपिक का रोस्टर 40 घण्टे करने, रेल कर्मचारियों के नए पहचान पत्र बनवाना, तुगलकाबाद शेड में पोस्ट भरना तथा वहां कि स्थानीय समस्या, बयाना में यातायात कर्मचारियों हेतु व्यवस्था, एसएसई पी वे नॉर्थ गंगापुर के अधीन कर्मचारियों की समस्या, टीआरडी में नए पदों का सृजन, रेलवे कॉलोनी की नियमित सफाई, सिगनल एवं टेलीकॉम विभाग की रिक्तियां भरना, रतलान से चित्तौड़ स्पेयर भेजना आदि समस्याओं को भी मंडल रेल प्रबंधक महोदय के संज्ञान में लाया गया, जिस पर उन्होंने इन मद के यथा शीघ्र निस्तारण हेतु आश्वास्त किया.

मीटिंग में अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, आर आर के सिंह, सीनियर डीपीओ श्री सुप्रकाश, यूनियन के कार्य मंडल अध्यक्ष राकेश मित्तल, मंडल उपाध्यक्ष अजय शर्मा, नरेंद्र जैन, सहा मंडल सचिव बी एन शर्मा, नरेश मालव, राजू लाल गुर्जर तथा मंजीत बग्गा, अल्पना शुक्ला, ज्ञान दीक्षित, आई डी दुबे, देबीलाल जाट, प्रेम सिंह, राजेश चाहर, बी डी रजक, रमेश नायक, पवन नागर, जय सिंह हाड़ा, हरि प्रसाद मीणा, विकास शर्मा, डी के त्यागी, हेमेंद्र शर्मा सहित मंडल के समस्त शाखा अधिकारी और कई यूनियन पदाधिकारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: मैहर में चैत्र नवरात्रि पर रेलवे ने किए व्यापक प्रबंध, मैहर में 14 ट्रेनों का होगा स्टॉपेज, मेला स्पेशल भी चलेगी

कोटा रेलवे मंडल: स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी निर्णय

OMG : अचानक रेलवे स्टेशन पर लगे टीवी स्क्रीन में चलने लगी अश्लील फिल्म, मचा हंगामा

Jabalpur: रेलवे द्वारा एक दर्जन गाडियों में चलाये गए ऑपरेशन काम्बिंग में 272 बिना टिकट यात्री पकड़ाये

पमरे के AGM शोभन चौधुरी रेलवे बोर्ड सेक्रेट्री के बाद बनेे उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक

Leave a Reply