चक्रवाती हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, अभी जारी रहेगा आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर

चक्रवाती हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, अभी जारी रहेगा आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर

प्रेषित समय :09:15:27 AM / Thu, Mar 23rd, 2023

दिल्ली. देश में अभी आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर खत्म होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के साथ उत्तर-पश्चिम भारत में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री और पश्चिमी हिमालय पर लगभग 5 से 7 डिग्री कम रहा है.

वहीं मौसम विभाग ने आज 23 मार्च से 25 मार्च के बीच उत्तर-पश्चिम भारत में एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में 24 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है. अगले एक सप्ताह बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का अनुमान है. 

मौसम विभाग के अनुसार एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है. एक ट्रफ हरियाणा से होते हुए उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक फैली हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ है. उत्तर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, बिहार, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में भीषण बारिश, 7 जिलों में बरसात से फसलों को जबर्दस्त नुकसान, महंगी हुईं सब्जियां

पूरे भारत में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना, हिमालय में हो सकती है बर्फबारी

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

देश के कई राज्यों में गिरेंगे ओले, अगले दो दिन तक आंधी-बारिश की संभावना

फ्रेडी तूफान से अफ्रीकी देशों में 400 लोगों की मौत, बारिश-लैंडस्लाइड से 88 हजार लोग हुए बेघर

Leave a Reply