एमपी में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को तीन विषयों में मिलेंगे बोनस अंक

एमपी में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को तीन विषयों में मिलेंगे बोनस अंक

प्रेषित समय :13:14:32 PM / Tue, Mar 21st, 2023

भोपाल. मध्य प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों तीन विषयों में बोनस अंक दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि 12वीं कक्षा के भौतिकी विषय में पांच अंक, हिंदी में एक अंक और 10वीं कक्षा के हिंदी विषय में दो अंक बोनस के रूप में मिलेंगे. अकादमिक विशेषज्ञों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

बताया जा रहा है कि कि ये अंक पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर से पूछे गए प्रश्नों पर दिए जाएंगे. इसका निर्णय माशिमं के अकादमिक विशेषज्ञों की बैठक में लिया है. उल्लेखनीय है कि मप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई है. इसमें 12वीं भौतिकी, हिंदी और 10वीं हिंदी में कुछ सवाल गलत पूछे गए तो कुछ पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए.

12वीं में भौतिकी विषय में एक बहुविकल्पीय सवाल में चार विकल्प में से एक सही होना था तो दो सही दे दिए गए थे. वहीं दो अंक का सत्य व असत्य वाला सवाल पाठ्यक्रम से बाहर का था और दो अंक का एक सवाल ब्लूप्रिंट से बाहर का था। इसी तरह हिंदी विषय में एक अंक का सवाल ब्लू प्रिंट में उल्लेखित नहीं था।

10वीं हिंदी में दो अंक के सवाल में कवि के नाम का उल्लेख नहीं किया गया था. जिस पर मंडल ने निणज़्य लिया है कि अगर कोई भी विद्याथीज़् किसी भी कवि का नाम लिखेगा तो उसे दो अंक बोनस के दिए जाएंगे. वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी में या मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट आने की संभावना है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में 10वीं-12वीं पेपर लीक करने के मामले में 4 टीचर गिरफ्तार, मोबाइल से फोटो खींचते थे, परीक्षा के आंधा घंटा पहले कोचिंग स्टूडेंट को देते थे पर्चा

एमपी के बालाघाट में चार्टर प्लेन क्रैश, एक पायलट की मौत, दूसरे की तलाश जारी..!

एमपी-यूपी सहित अनेक राज्यों में ओले गिरने की संभावना, देश के अनेक हिस्सों में बना नया सिस्टम

एमपी में आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर, हरिनारायणचारी मिश्रा भोपाल-मकरंद देऊस्कर इंदौर पुलिस कमिश्नर बने..!

एमपी हाईकोर्ट का केंट बोर्ड चुनाव पर रोक से इंकार, 30 अप्रेल से होने है इलेक्शन, अगली सुनवाई 4 सप्ताह बाद

Leave a Reply