वाराणसी में तैयार होगा अस्थि बैंक, मोक्ष दिलाने योगी सरकार की बड़ी योजना, यह है पूरा प्लान

वाराणसी में तैयार होगा अस्थि बैंक, मोक्ष दिलाने योगी सरकार की बड़ी योजना, यह है पूरा प्लान

प्रेषित समय :16:13:24 PM / Sat, Mar 11th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर अस्थि बैंक बनाने की योजना तैयार की है. वाराणसी के मणिकर्णिका घाट भारत का सबसे बड़ा और पवित्र श्मशान घाट माना जाता है. इस घाट पर बनाए जाने वाले अस्थि बैंक में अस्थि विसर्जन से पहले राख को संरक्षित करने की सुविधा भी मिल सकेगी. लोगों को अपने प्रियजनों का अंतिम संस्कार करने की सुविधा भी इस बैंक के माध्यम से दी जा सकेगी.

नगर निगम वाराणसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी एमपी सिंह का कहना है कि अस्थि बैंक समय की जरूरत है. हम मणिकर्णिका घाट पर एक भव्य अस्थि बैंक का निर्माण करने जा रहे हैं, जहां अस्थि विसर्जन से पहले राख को संरक्षित किया जा सकता है. निकाय ने मणिकर्णिका घाट पर अस्थि बैंक के निर्माण का प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव को योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है. सरकार की ओर से इस पूरे प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है जिससे अगले वित्तीय वर्ष तक इसके चालू होने की प्रबल संभावना है.

मणिकर्णिका घाट पर शव जलाने वाले विकास गुप्ता का कहना है कि जैसा कि नाम से पता चलता है कि अस्थि बैंक, एक ऐसा बैंक होगा जहां राख और चिता के अवशेषों को संरक्षित किया जाएगा. मणिकर्णिका घाट पर हर रोज औसतन 90 से 120 शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है. यहां पर बड़ी संख्या में शवों का निपटान किया जाता है. अक्सर पीड़ित परिवार के सदस्यों के लिए, खासकर उन सभी को जो अन्य जिलों से आते हैं. उनके लिए अस्थियों को इक_ा करने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई बार परिजन अस्थियां एकत्रित किए बिना ही निकल जाते हैं. हालांकि, बैंक स्थापित होने के बाद, बची हुई राख को संरक्षित किया जा सकता है और विसर्जन के लिए परिवार के सदस्यों को सौंपा जा सकता है.

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि वे अभी तौर-तरीके तय नहीं कर पाए हैं. बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए न्यूनतम राशि चार्ज की जाएगी. अगले वित्तीय वर्ष तक बैंक के चालू होने की उम्मीद है. अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए सर्वे किया जा रहा है. अस्थि बैंक के लिए उपयुक्त भूमि की पहचान होने के बाद इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश में आबकारी सहित पांच विभागों में निकली भर्तियां

उत्तर प्रदेश: महिला के साथ पति के दोस्तों ने किया गैंगरेप, प्राइवेट पार्ट में डाली शराब की बोतल

उत्तर प्रदेश में प्रलोभन देकर कराया जा रहा धर्मांतरण, लंदन से हो रही थी फंडिंग

उत्तर प्रदेश में कोरोना के खतरे को लेकर एडवाइजरी जारी, लखनऊ में लागू हुआ कोविड प्रोटोकॉल

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव की शानदार जीत, रामपुर में खिला कमल

Leave a Reply