मोटापे का मीटर हो गया है हाई, इन 4 फलों के जूस से बना लें दूरी

मोटापे का मीटर हो गया है हाई, इन 4 फलों के जूस से बना लें दूरी

प्रेषित समय :10:54:40 AM / Sat, Mar 11th, 2023

मोटापा दुनिया की बहुत बड़ी समस्या है. पिछले 30 सालों में मोटे लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ी है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मोटापा से पीड़ित वयस्कों की संख्या 2अरब से ज्यादा हो गई है. आजकल तो अधिकांश बच्चों का भी वजन बढ़ा हुआ है. 2020 के आंकड़ों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चे ज्यादा वजन के शिकार हैं. मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. इसलिए मोटापे पर लगाम लगाना बहुत जरूरी है.

इधर सर्दी में लोग वैसे भी ज्यादा खा लेते हैं. अगर ध्यान न दिया जाए मोटापे का मीटर बहुत जल्दी हाई हो जाएगा. इसलिए हमें यह पता होना चाहिए कि किन-किन फूड से वजन और ज्यादा बढ़ जाता है. आमतौर पर जिस फूड में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, वह मोटापे को और अधिक बढ़ा देता है. अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान है तो गर्मी में अब कुछ हाई कैलोरी वाले फूड को हाथ मत लगाइगा, वरना मोटापा डेंजरस लेवल पर पहुंच जाएगा.

इन फ्रूट जूस से बना लें दूरी

1. ऑरेंज जूस- हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो ज्यादातर फ्रूट जूस आपको नहीं पीना चाहिए. जो फायदा फ्रूट से मिलता है वह जूस से नहीं मिलेगा क्योंकि उसमें फाइबर की मात्रा कम हो जाएगी और शुगर यानी कार्बोहाइड्रेट को बढ़ा देगा. ऑरेंज का जूस इस मामले में ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है.

2. स्ट्रॉबेरी जूस- एवरीडे हेल्थ के मुताबिक स्ट्रॉबेरी का जूस भी वजन बढ़ाने में योगदान देता है. स्ट्रॉबेरी के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं लेकिन जब इसमें से फाइबर निकल जाता है तो यह मोटापे को बढ़ा देता है.

3. आम -  मोटापे को घटाने में आम बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है. आम का जूस तो और ज्यादा मोटापे को बढ़ाएगा. आम में हाई कैलोरी कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से वजन को बढ़ाता है.आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसलिए ब्लड शुगर के मरीज को भी आम का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

4. केला से परहेज करें- कई लोगों से आपने दुबले पतले लोगों के लिए केला लेने की सलाह सुनी होगी. यह बात सच है. केला वजन को बढ़ाता है. केला सुपर हेल्दी फ्रूट है. केला में बहुत अधिक कैलोरी होता है जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप दिन में दो केला भी रोज खाते है तो वजन बढ़ने का पूरा खतरा है.

5. एवोकाडो- एवोकाडो भी हाई कैलोरी फ्रूट है जिसमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है लेकिन एवोकाडो वजन बढ़ाने में भी योगदान करता है. इसलिए मोटापे से परेशान लोगों को एवोकाडो का सेवन नहीं करना चाहिए.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

Leave a Reply