हरियाणा-कर्नाटक में इन्फ्लूएंजा H3N2 से संक्रमित दो मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा-कर्नाटक में इन्फ्लूएंजा H3N2 से संक्रमित दो मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

प्रेषित समय :13:53:49 PM / Fri, Mar 10th, 2023

दिल्ली. देश में इस समय फ्लू का एच3एन2 वायरस काफी तेजी से फैल रहा है. इस वायरस से हरियाणा और कर्नाटक में दो मरीजों की मौत हो गई है. डॉक्टरों के अनुसार एच3एन2 इन्फ्लूएंजा-ए का ही एक सब टाइप है, जो इस बार काफी एक्टिव हो गया है. देशभर की अलग-अलग लैब में फ्लू के मरीजों के जो सैंपल आ रहे हैं. उनमें 10 में से 6 केस एच3एन2 वायरस के ही हैं. एच3एन2 वायरस की वजह से लोगों को खांसी-जुकाम और सिरदर्द की शिकायत ही होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. चूंकि दो मरीजों की मौत हो चुकी है तो अब अलर्ट रहना होगा.

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा की वजह से देश में अब तक दो लोगों की मौत हुई है. आधिकारिक सरकारी सूत्रों के अनुसार एक मौत कर्नाटक में दर्ज की गई है, जबकि एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के कारण हरियाणा में दूसरी मौत हुई है. देश में अब तक एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के कुल 90 मामले और एच1एन1 के आठ मामले सामने आए हैं. सूत्रों ने बताया कि भारत ने फिलहाल आबादी में घूम रहे इन दो तरह के इन्फ्लुएंजा वायरस का पता लगाया है.

मार्च माह की शुरुआत में ही भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के विशेषज्ञों ने कहा था कि भारत में पिछले दो-तीन महीने से लगातार खांसी और किसी-किसी मामले में बुखार के साथ खांसी होने का कारण इन्फ्लुएंजा-ए का उपस्वरूप एच3एन2 है. आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने कहा कि पिछले दो-तीन महीने से व्यापक रूप से व्याप्त एच3एन2 अन्य उपस्वरूपों की तुलना में रोगी के अस्पताल में भर्ती होने का बड़ा कारण है.

वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने देश भर में खांसी, जुकाम और जी मिचलाने के बढ़ते मामलों के बीच एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग को लेकर आगाह किया है. आईएमए ने कहा कि मौसमी बुखार पांच से सात दिनों तक रहेगा. आईएमए की एक स्थायी समिति ने कहा कि बुखार तीन दिन में खत्म हो जाएगा, लेकिन खांसी तीन हफ्ते तक बरकरार रह सकती है. आईएमए ने भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने, अच्छे हाथ और श्वसन स्वच्छता प्रथाओं के साथ-साथ फ्लू के टीकाकरण की सलाह दी है. एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर हर्षल आर. साल्वे ने कहा कि फ्लू वायरस का प्रकोप जलवायु परिस्थितियों के कारण के बढ़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जेल में मनेगी दिल्ली के मनीष सिसोदिया की होली, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की जीत से शुरुआत: रॉयल चैलेंजर्स ने बैंगलोर को 60 रनों से हराया

दिल्ली में एयरपोर्ट अधिकारी ने की आत्महत्या, दुखी पत्नी ने कर लिया सुसाइड

सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कराया गया भर्ती

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलने BJP में जश्न, पीएम मोदी बोले- अब पूर्वोत्तर न दिल्ली से दूर न ही दिल से

Leave a Reply