PUNJAB: राज्य के बजट में न नया टैक्स, न कोई छूट, स्कूलों का काम मैनेजर देखेंगे, टीचर सिर्फ पढ़ाएंगे, 2.5 लाख नौकरियां मिलेंगी

PUNJAB: राज्य के बजट में न नया टैक्स, न कोई छूट, स्कूलों का काम मैनेजर देखेंगे, टीचर सिर्फ पढ़ाएंगे, 2.5 लाख नौकरियां मिलेंगी

प्रेषित समय :18:05:58 PM / Fri, Mar 10th, 2023

चंडीगढ़. पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी की सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. इसमें न तो कोई नया टैक्स लगाया गया और न ही किसी तरह की छूट दी गई.

राज्य के वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पंजाब का कुल 1 लाख 96 हजार 462 करोड़ रुपए का बजट पेश किया जो पिछले साल से 26 प्रतिशत ज्यादा रहा. 2022-23 में पंजाब का कुल बजट एक लाख 55 हजार 860 करोड़ रुपए का था. सरकार का सबसे ज्यादा फोकस एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर पर रहा. स्कूलों में पहली बार एस्टेट मैनेजर लगाने का ऐलान किया गया जो वहां का रूटीन कामकाज देखेंगे. वित्तमंत्री ने कहा कि एस्टेट मैनेजर लगने के बाद टीचर्स सिर्फ पढ़ाने पर फोकस करेंगे जिससे एजुकेशन का लेवल सुधरेगा.

बजट में पंजाब की बॉर्डर बेल्ट के लिए पहली बार 40 करोड़ रुपए देने का दावा किया गया. वित्तमंत्री ने इंडस्ट्री के लिए 5 नई स्कीम के साथ-साथ 147 नए मोहल्ला क्लीनिक और होशियारपुर-कपूरथला में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की. उन्होंने ढाई लाख नौकरियां देने की बात भी कही.

आप सरकार के इस पहले पूर्ण बजट में राज्य की 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को हर महीने एक हजार रुपए देने की केजरीवाल की गारंटी को लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया. अरविंद केजरीवाल ने यह गारंटी वर्ष 2022 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले दी थी. बजट में कर्मचारियों के लिए लागू की जा चुकी ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) पर भी कुछ नहीं कहा गया. हालांकि वित्तमंत्री ने दावा किया कि उनकी सरकार ने अपने बहुत सारे वादे और गारंटियां पूरी कर दी हैं.

कांग्रेस विधायकों का हंगामा, स्पीकर ने फटकारा

बजट के दौरान ही कांग्रेस विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया. इस पर स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने विपक्षी सदस्यों को समझाते हुए कहा कि वित्तमंत्री चीमा को टोकना ठीक नहीं है. उन्हें बजट पूरा पढऩे दिया जाए. कांग्रेसी विधायकों को जिन पॉइंट्स पर आपत्ति है, वह उन्हें नोट करके रख लें. बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेसी विधायकों को अपनी बात रखने का पूरा समय दिया जाएगा. सिर्फ खबरों में आने के लिए और अपनी हाजिरी लगवाने के लिए इस तरह का व्यवहार ठीक नहीं है.

स्पीकर के समझाने के बावजूद जब कांग्रेसी विधायकों का हंगामा जारी रहा तो वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि सुनने का माद्दा रखिए. इस पर स्पीकर ने कहा कि सदन में सिर्फ चेयर को संबोधित करते हुए अपना बजट पूरा करिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब की जेल में गैंगवार: मनदीप तूफान सहित दो गैंगस्टरों की मौत, मूसेवाला हत्याकांड से जुड़े हैं तार

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल का विवादित बयान- हमें भारत और पंजाब सरकार पर भरोसा ही नहीं है

पंजाब में अगर आप की सरकार हालात को नहीं संभाल पाती है तो केंद्र को संभालना पड़ेगा: अमरिंदर सिंह

पंजाब में सब ओर शांति है, कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है: भगवंत मान

पंजाब में सब ओर शांति है, कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है: भगवंत मान

Leave a Reply