विपक्ष विहीन हुई नागालैंड की विधानसभा, सभी दलों ने रियो सरकार को दिया बिना शर्त समर्थन

विपक्ष विहीन हुई नागालैंड की विधानसभा, सभी दलों ने रियो सरकार को दिया बिना शर्त समर्थन

प्रेषित समय :09:21:52 AM / Fri, Mar 10th, 2023

कोहिमा. नागालैंड में सभी राजनीतिक दलों ने मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो को अपना समर्थन देने की पेशकश की है. इसके बाद नागालैंड की विधानसभा विपक्ष विहीन हो गई है. बताया जा रहा है कि राज्य के सभी राजनीतिक दलों ने एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन को बिना शर्त समर्थन दिया है. हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब विधानसभा में विपक्ष नहीं होगा.

जानकारी के अनुसार नागालैंड में सभी राजनीतिक दलों ने मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो को अपना समर्थन देने की पेशकश की है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें सरकार में शामिल किया जाएगा या एनडीपीपी के निर्णय तक बाहरी समर्थन माना जाएगा. इससे पहले नागालैंड 2021 में भी विपक्ष-रहित था और एनडीपीपी-बीजेपी की पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस सरकार का नाम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस रखने के बाद सर्वदलीय सरकार द्वारा शासित था. विपक्ष में एकमात्र पार्टी एनपीएफ 26 विधायकों और एक निर्दलीय के साथ सरकार में शामिल हो गई थी.

गौरतलब है कि 27 फरवरी को हुए चुनाव के बाद एनडीपीपी-बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें जीतीं. उन्होंने कहा कि चूंकि ज्यादातर पार्टियों के विधायकों ने सरकार को अपना समर्थन पत्र सौंप दिया है, लेकिन कौन जानता है कि हमारी विपक्ष-रहित सरकार कब बनेगी. वतज़्मान में, हम 37 सीटों के साथ सहज हैं.

हाल ही में हुए चुनावों में कम से कम आठ दलों ने जीत हासिल की है, जिनमें से चार पूर्वोत्तर के बाहर से हैं. शरद पवार की एनसीपी, जो बीजेपी के 20 के बाद सात विधायकों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है, ने रियो सरकार को समर्थन दिया है. तो वहीं एनपीपी के तीन विधायक हैं और लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास और रामदास अठावले के नेतृत्व वाली रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के दो-दो विधायक हैं, जो एनडीए के साथ हैं. जद (यू) के इकलौते विधायक ने भी सरकार का समर्थन किया है.

वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने गुरुवार को दावा किया कि पूर्वोत्तर में चुनाव लडऩे वाले सभी राजनीतिक दलों को यह समझ लेना चाहिए कि अंतत: उन्हें भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करना ही होगा. शर्मा ने कहा कि देश के नेताओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कद सबसे बड़ा है और इस क्षेत्र में हर कोई उन्हें पसंद करता है.

नगालैंड में जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और बीजेपी गठबंधन वाली सरकार को समर्थन देने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में प्रवेश करने से पहले सभी दलों का यह समझ लेना चाहिए कि जल अंतत: समुद्र में ही मिलता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कद सबसे बड़ा है और सभी उन्हें पसंद करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोनराड संगमा दूसरी बार बने मेघालय के मुख्यमंत्री, 12 मंत्रियों के साथ ली शपथ

कर्मचारियों का डीए बढ़ाने से सीएम ममता बनर्जी का इंकार, कहा- मेरा सिर काट दो फिर भी संभव नहीं

कांग्रेस प्रत्याशी के हटते ही नागालैंड में मतदान से पहले बीजेपी उम्मीदवार हुआ निर्विरोध निर्वाचित

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 25 को त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड चुनाव की बनेगी रणनीति

Leave a Reply