मैरियन बायोटेक के 3 अधिकारी गिरफ्तार, उज्बेकिस्तान में कफ सिरप पीने से 18 बच्चों की हुई थी मौत

मैरियन बायोटेक के 3 अधिकारी गिरफ्तार, उज्बेकिस्तान में कफ सिरप पीने से 18 बच्चों की हुई थी मौत

प्रेषित समय :10:32:28 AM / Sun, Mar 5th, 2023

नई दिल्ली। उज्बेकिस्तान कफ सिरप मामले में नोएडा स्थित फार्मास्युटिकल फर्म मैरियन बायोटेक के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इन्हें मिलावटी दवाओं के निर्माण और बिक्री के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पिछले साल दिसंबर में उज्बेकिस्तान ने आरोप लगाया था कि मैरियन बायोटेक का कफ सिरप पीने से उनके देश के 18 बच्चों की मौत हुई।

उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सिरप के एक बैच का लैब में टेस्ट किया गया तो उसमें एथिलीन ग्लाइकॉल मिला। यह विषैला पदार्थ है। सिरप में एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा बच्चों के लिए मान्य स्तर से बहुत अधिक थी। दवा दुकानदारों के कहने पर परिजनों ने कफ सिरप को सर्दी की दवा के रूप में खरीदा और बच्चों को दिया था।

गुरुवार को दर्ज हुआ था एफआईआर
मामला सामने आने के बाद सीडीएससीओ के अधिकारियों ने कफ सिरप बनाने वाली फैक्ट्री का निरीक्षण किया था और डॉक-1 मैक्स कफ सिरप के नमूने जमा किए थे। चंडीगढ़ के क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला (आरडीटीएल) में कफ सिरप की जांच कराई गई थी। गुरुवार को सीडीएससीओ के ड्रग इंस्पेक्टर की शिकायत पर मैरियन बायोटेक के पांच अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इनमें दो कंपनी के निदेशक हैं। इसके बाद तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया।

फरार हैं कंपनी के दो निदेशक
पुलिस ने कहा कि कंपनी के दो निदेशक फरार हैं। उन्हें पकडऩे के लिए तलाश की जा रही है। नोएडा फेज 3 के पुलिस स्टेशन इंचार्ज विजय कुमार ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान तुहिन भट्टाचार्य (हेड ऑपरेशन), अतुल रावत (मैन्युफैक्चरिंग केमिस्ट) और मूल सिंह (एनालिटिकल केमिस्ट) के रूप में हुई है। जया जैन और सचिन जैन नाम के दो डायरेक्टर के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ है। दोनों अभी फरार हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिक्री के लिए घर में अवैध ढग से रखे 38 हजार की कुफडीन कफ सिरप जप्‍त, मामला दर्ज

एमपी के जबलपुर में घर से बिक रहा था नशे का कफ सिरप, पहुंच गई पुलिस, मची भगदड़

छत्तीसगढ़ में महुआ शराब में होम्योपैथिक कफ सिरप मिलाकर पीने से एक ही परिवार के 8 युवकों की मौत

जबलपुर में मेडिकल स्टोर्स संचालक पिता-पुत्र घर से बेचते रहे नशे की दवाईयां, लाखों रुपए की प्रतिबंधित गोलियां, कफ सिरप बरामद

Leave a Reply