पूरी नींद न लेना पड़ सकता है भारी, बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

पूरी नींद न लेना पड़ सकता है भारी, बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा

प्रेषित समय :09:49:47 AM / Wed, Feb 22nd, 2023

व्यस्त जीवनशैली के चलते बहुत से लोगों की नींद सही से पूरी नहीं हो पाती है. लेकिन ये हृदय संबंधी बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है. आइए जानें स्टडी में क्या पाया गया. बहुत से लोग नींद पूरी नहीं ले पाते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं अच्छी नींद न लेने के कारण आपको हृदय संबंधी बीमारी भी हो सकती हैं? आइए जानें हाल ही में किए गए एक अध्ययन में क्या पाया गया है.

दरअसल हाल ही में एक अध्ययन किया गया है. इस अध्ययन के अनुसार सही से नींद न लेने के कारण हृदय संबंधी समस्याओं सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है. इस स्टडी के दौरान में बहुत से युवाओं के सोने के पैटर्न को एनालाइज किया गया.

इस स्टडी में पाया गया है कि जो लोग अनियमित नींद ले रहे हैं उनमें अच्छी नींद लेने वालों की तुलना में हृदय रोग विकसित होने का जोखिम 1.4 गुना ज्यादा था. एक्सपर्ट्स के अनुसार खराब जीवनशैली, अनियमित खाने के पैटर्न, खराब खाने की आदतों और अनहेल्दी डाइट आदि के कारण लोग सही से नींद नहीं ले पाते हैं. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है.

नींद की कमी से हो सकती है ये 5 गंभीर बीमारियां

  • हार्ट अटैक नींद की कमी से हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। ...
  • मानसिक समस्याएं नींद की कमी मानसिक समस्याओं को बढ़ा सकती है। ...
  • डायबिटीज
  • ब्रेस्ट कैंसर का खतरा
  • हड्डियों में कमजोरी
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply