जबलपुर स्टेशन शीघ्र ही रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा, सांसद राकेश सिंह की पहल

जबलपुर स्टेशन शीघ्र ही रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा, सांसद राकेश सिंह की पहल

प्रेषित समय :19:47:13 PM / Mon, Feb 20th, 2023

जबलपुर. मध्यप्रदेश में अब तक आदिवासी राजाओं और नेताओं को याद किया जा रहा था,लेकिन अब रेलवे स्टेशनों के नाम भी गोंड राजाओं के नाम पर रखने की कवायद शुरू हो गई है, जिसके चलते जबलपुर में लोकसभा के मुख्य सचेतक सांसद राकेश ने पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक व अन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें जबलपुर स्टेशन का नाम रानी दुर्गावती स्टेशन के नाम पर करने पर चर्चा की.
इस बैठक में रेलवे के विकास के साथ जबलपुर के विकास पर भी खास जोर दिया गया. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर स्टेशन के रिडेवलपमेंट समेत यात्री सुविधाओं को लेकर हुई इस बैठक में तय किया गया है कि जबलपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह रीडेवलप किया जाएगा.

रानी दुर्गावती स्टेशन करने की मांग

जबलपुर स्टेशन के नाम को बदलकर रानी दुर्गावती जंक्शन के रूप में करने की डिमांड लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद राकेश सिंह नेकी है. पश्चिम मध्य रेल जोन मुख्यालय के कई अफसरों के साथ बैठक के दौरान सांसद ने यह प्रस्ताव रखा है. साथ ही संसदीय क्षेत्र में आने वाले स्टेशनों के विकास कार्यो, यात्री सुविधाओं, ट्रेनों के संचालन के संबंध में भी चर्चा की.

300 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की तैयारी

इसके साथ ही जबलपुर स्टेशन को भी गोंडवाना की रानी दुर्गावती के नाम से जाना जाएगा. जिसके लिए 300 करोड़ की लागत से स्टेशन का कायाकल्प करने का फैसला किया गया है. जिसमें पर्यटन स्थल भेड़ाघाट और धुआंधार की झलक लोगों को दिखाई देंगी, वहीं स्टेशन के फर्स्ट फ्लोर पर यात्रियों के लिए रूफ प्लाजा बनाया जाएगा, इसके साथ ही स्टेशन में आने जाने के लिए दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन को बनाया जाएगा

यात्रियों को स्टेशन के अंदर एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन की बिल्डिंग मल्टी लेवल बनाई जाएगी, जिसमें एयरपोर्ट की तरह लाइटिंग से लेकर मुसाफिरों और उनके परिजनों को स्टेशन पर वेटिंग रूम से लेकर खाने पीने के लिए फूड कोर्ट जैसी तमाम लग्जरी सुविधाएं विकसित की जाएगी, इसके अलावा लोगों को भीड़ से बचाने स्टेशन पर जहां प्लेटफार्म और रेलवे ट्रैक के नीचे सब वे बनाए जाएंगे, ताकि यात्री बिना किसी परेशानी के स्टेशनों से बाहर निकल सकें.

यात्रियों की सुरक्षा का रखा गया है विशेष ध्यान

वहीं ट्रेनों के आगमन प्रस्थान से लेकर ट्रेनों से जुड़ी सभी जानकारियां लोगों को देने के लिए एलईडी डिस्प्ले लगाए गए है. इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशनों के चप्पे-चप्पे पर हाई रेज्युलेशन कैमरे लगाए जाएंगे, जिसके जरिए स्टेशन पर बने कंट्रोल रूम से हर गतिविधि पर नजऱ रखी जाएगी. भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर स्टेशन को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया,वहीं कोरोना काल मे बंद गाडिय़ों को दोबारा पटरी पर लाने पर मंथन किया गया,हालांकि एयरपोर्ट की तर्ज पर मिलने जा रही इन तमाम सुविधाओं के लिए लोगों को अपनी जेब भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News : होली त्यौहार के अवसर पर जबलपुर-दानापुर-जबलपुर के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

जबलपुर में किसान की सिर पर पत्थर पटककर नृशंस हत्या..!

जबलपुर में किसान की सिर पर पत्थर पटककर नृशंस हत्या..!

Leave a Reply