NGT ने दिए सुंदरबन के जंगल में नियमों का उल्लंघन कर बने होटल को गिराने के निर्देश

NGT ने दिए सुंदरबन के जंगल में नियमों का उल्लंघन कर बने होटल को गिराने के निर्देश

प्रेषित समय :14:05:24 PM / Sun, Feb 19th, 2023

दिल्ली. राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पश्चिम बंगाल के अधिकारियों को पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन कर सुंदरबन में बनाए गए एक होटल को गिराने का निर्देश दिया है. ट्रिब्यूनल सुंदरबन में एक होटल निर्माण की अनुमति से संबंधित एक मामले की सुनवाई कर रहा था, जिसके लिए पश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण ने आपत्ति जताई थी. चेयरपर्सन जस्टिस एके गोयल की पीठ ने कहा कि सुंदरबन तटीय विनियमन क्षेत्र अधिसूचनाओं के तहत एक गंभीर रूप से कमजोर तटीय क्षेत्र है और संवेदनशील तटवर्ती इलाके में किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं थी. एनजीटी के आदेश में कहा गया है, हम पश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण के रुख को बरकरार रखते हैं और परियोजना प्रस्तावक द्वारा किए गए निर्माणों को अवैध घोषित करते हैं.

आदेश में कहा गया है, पश्चिम बंगाल राज्य तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की एक संयुक्त समिति आज से तीन महीने के भीतर अवैध निर्माणों को गिराना और क्षेत्र की बहाली सुनिश्चित कर सकती है, पीठ में विशेषज्ञ सदस्य के साथ जस्टिस सुधीर अग्रवाल और बी अमित स्थालेकर भी शामिल हैं. ए सेंथिल वेल ने कहा कि मैंग्रोव तेज हवाओं और ज्वार की गतिविधियों को रोककर जीवन और संपत्ति की रक्षा करते हैं. पीठ ने कहा, मैंग्रोव, तटीय क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं प्रदान करते हैं और आर्थिक रूप से इस क्षेत्र को लाभ भी पहुंचाते हैं और तट के पास कंक्रीट संरचनाओं का निर्माण इसकी भूगर्भीय विशेषताओं को बदलता है और मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र को अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बनता है. पीठ ने कहा कि परियोजना प्रस्तावक ने अवैध रूप से अप्रैल 2019 में निर्माण शुरू किया था, लेकिन जुलाई 2021 में पहली बार पोस्ट फैक्टो सीआरजेड मंजूरी मांगी थी.

सर्वोच्च न्यायालय के 1996 के एक फैसले का उल्लेख करते हुए पीठ ने रेखांकित किया कि शीर्ष अदालत ने तटीय क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पारिस्थितिक विचार के संबंध में नो कंस्ट्रक्शन ज़ोन को 100 मीटर से घटाकर 50 मीटर करने को अस्वीकार कर दिया था. ट्रिब्यूनल ने अपनी पहले की टिप्पणियों पर भी ध्यान दिया, जिसमें कहा गया था, “सुंदरबन जो कि मैंग्रोव वनों से घिरा हुआ है, बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़े भंडारों में से एक है…खारे पानी के मगरमच्छ सहित पक्षियों, सरीसृपों प्रजातियों की एक विशाल विविधता का घर है…सुंदरबन में है एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में घोषित किया गया है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है … और एक नामित रामसर स्थल है. हरित अधिकरण ने यह भी कहा कि समुद्र के निकट के क्षेत्रों के जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होने की आशंका है और इसलिए किसी भी निर्माण के लिए समुद्र से उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल में भाजपा को लगा झटका, विधायक सुमन कांजीलाल टीएमसी में हुए शामिल

पश्चिम बंगाल में घर में बम बनाते समय हुआ विस्फोट: हादसे में एक व्यक्ति की मौत, दो घायल

पश्चिम बंगाल में बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र में कश्मीर को लिखा आजाद कश्मीर, मचा बवाल

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में कोयला खदान धंसी, कई मजदूरों के दबे होने की आशंका

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर पंडित केसरी नाथ त्रिपाठी का निधन

Leave a Reply