ADANI मामले में कांग्रेस का देश भर में प्रदर्शन, राहुल बोले- संसद में अडाणी पर चर्चा से सरकार डरी

ADANI मामले में कांग्रेस का देश भर में प्रदर्शन, राहुल बोले- संसद में अडाणी पर चर्चा से सरकार डरी

प्रेषित समय :17:06:16 PM / Mon, Feb 6th, 2023

नई दिल्ली. अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद के दोनों सदनों में सोमवार को भी जमकर हंगामा हुआ. एक तरफ विपक्ष इस पर चर्चा कराने की मांग पर अड़ा रहा, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने देशभर में एलआईसी और एसबीआई के ऑफिस के बाहर अडाणी ग्रुप के वित्तीय लेनदेन की जांच संसदीय पैनल या सुप्रीम कोर्ट की कमेटी से करवाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया.

सोमवार को हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सरकार अडाणी पर संसद में बहस नहीं चाहती. सरकार डरी हुई है. मोदीजी पूरी कोशिश करेंगे कि अडाणी पर संसद में बहस नहीं हो. मैं 2-3 साल से यह मुद्दा उठा रहा हूं. अडाणी के पीछे कौन सी शक्ति है. यह सामने आना चाहिए. उधर, सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दाखिल कर रिटायर्ड जज की अगुआई में अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की जांच कराने की मांग की गई है.

अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 5 प्रतिशत गिरे

अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद से अडाणी ग्रुप के शेयरों में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है. रिपोर्ट 24 जनवरी को आने के बाद से अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 13 दिन में करीब 55 प्रतिशत टूट चुके हैं. कंपनी के शेयर्स में सोमवार सुबह 5 प्रतिशत की गिरावट आई. हालांकि बाद में शेयर में रिकवरी दिखी और ये केवल 2 प्रतिशत गिरकर 1,554 रुपए पर बंद हुआ. उधर, ब्रिटिश लेंडर स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने मार्जिन लोन पर कोलेटरल के रूप में अडाणी ग्रुप के बॉन्ड को लेना बंद कर दिया है. इससे पहले सिटीग्रुप और क्रेडिट सुइस बैंक भी ऐसा कर चुका है.

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने अडाणी मामले में चर्चा की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की. दोनों सदनों के स्पीकर्स ने सांसदों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने. इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई. इसके बाद जब दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू हुई तो फिर हंगामा हुआ. इसके बाद कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

विपक्षी पार्टियों का संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना

कांग्रेस समेत 15 विपक्षी पार्टियों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार आम लोगों के पैसे का इस्तेमाल अपने दोस्तों की मदद के लिए कर रही है. विपक्ष की मांग है कि सरकार इस मुद्दे पर संसद में चर्चा होने दे.

कांग्रेस अध्यक्ष ने विपक्षी नेताओं के साथ बैठक की

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने आज विपक्षी नेताओं के साथ बैठक की. इसमें कांग्रेस, ष्ठरू्य, हृष्टक्क, क्चक्रस्, छ्वष्ठ(), स्क्क, ष्टक्करू, ष्टक्कढ्ढ, केरल कांग्रेस, छ्वरूरू, क्ररुष्ठ, क्रस्क्क, ्र्रक्क, ढ्ढरूरु, क्रछ्वष्ठ और शिव सेना मौजूद रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मीटिंग में ञ्जरूष्ट मौजूद नहीं रही. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा- पूरा विपक्ष एक साथ आएगा, चर्चा होगी और फैसला होगा. ये सिर्फ कांग्रेस का मुद्दा नहीं है, बल्कि भारत के आम लोगों का मुद्दा है. विपक्ष का कहना है कि संसद में और कोई मुद्दा नहीं उठेगा. उधर, क्क में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने अडाणी जीएमआर के स्मार्ट प्रीपेड मीटर टेंडर को निरस्त कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक अडाणी ट्रांसमिशन ने सबसे कम बोली लगाई थी.

अडाणी अमीरों की लिस्ट में 21वें स्थान पर खिसके

शेयरों में भारी गिरावट के बाद गौतम अडाणी की नेटवर्थ 90 बिलियन डॉलर हो गई है. पिछले साल ये 150 बिलियन डॉलर के करीब थी. सोमवार को जारी हुई फोर्ब्स की अमीरों की रियल टाइम लिस्ट में अडाणी 21वें स्थान पर आ गए हैं. शुक्रवार को वह 22वें स्थान पर खिसक गए थे. 27 फरवरी के पहले अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे और एशिया में पहले नंबर पर थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

BJP का दिल्ली में AAP ऑफिस के सामने जोरदार प्रदर्शन, पुलिस से झड़प, केजरीवाल का इस्तीफा मांगा

दिल्ली में खुल चुका है देश का सबसे खूबसूरत गार्डन, जाने कैसे करें बुकिंग

दिल्ली में एमपी के नए भवन में रुक सकेगे सिविल सर्विस परीक्षा देने वाले छात्र, सीएम शिवराजसिंह चौहान ने किया उद्घाटन

दिल्ली HC में केंद्र का हलफनामा- PM केयर्स फंड सरकारी नहीं, पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट लॉ के दायरे में नहीं आता

दिल्ली हाईकोर्ट ने 14 साल की रेप पीड़िता को अबॉर्शन कराने की इजाजत, स्कूल में एडमिशन कराने का भी आदेश

Leave a Reply