बिजनेस टाइकून अडानी का 3 दिन में 34 अरब डॉलर डूबा, अमीरी में 10वें पायदान से भी नीचे पहुंचे

बिजनेस टाइकून अडानी का 3 दिन में 34 अरब डॉलर डूबा, अमीरी में 10वें पायदान से भी नीचे पहुंचे

प्रेषित समय :16:17:54 PM / Tue, Jan 31st, 2023

नई दिल्ली. गौतम अडानी सिर्फ तीन दिनों में दुनिया के अमीरों की टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने उनके ग्रुप का जो बेड़ा गर्क किया है, उससे सिर्फ तीन दिनों में ही उनकी संपत्ति में 34 अरब डॉलर की कमी आ गई है. हालांकि, वह अभी भारत के सबसे अमीर शख्सियत बने हुए हैं, लेकिन, उनका यह पोजीशन ज्यादा समय तक रह पाएगा, यह सवालों के घेरे में है, क्योंकि अडानी ग्रुप की बाजार में स्थिति देखते हुए लगता है कि जल्द ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी अपनी खोयी हुई जगह फिर से हासिल कर लेंगे.

अडानी-ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी अब दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल नहीं रह गए हैं. इसके मुताबिक उनके ग्रुप के शेयरों में गिरावट का दौर इसी तरह से जारी रहा तो जल्द ही वह एशिया के भी सबसे अमीर शख्सियत का रुतबा भी खो दे सकते हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक भारत के यह बिजनेस टाइकून दुनिया के चौथे सबसे अमीर की लिस्ट से खिसकर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, क्योंकि, सिर्फ तीन कारोबारी दिनों में ही उनकी निजी संपत्ति में से 34 अरब डॉलर डूब चुका है. 

अडानी से अभी भी पीछे हैं अंबानी

वर्तमान में संपत्ति के हिसाब से 84.4 अरब डॉलर के साथ गौतम अडानी अभी सिर्फ अपने कारोबारी प्रतिद्वंद्वी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से ही आगे हैं, जिनकी कुल संपत्ति इस समय 82.2 अरब डॉलर है. दरअसल, अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तीसरे कारोबारी दिन में भी बिकवाली का दौर जारी है, जिसके चलते इसे 68 अरब डॉलर से भी ज्यादा का नुकसान हो चुका है. अडानी ग्रुप की कंपनियों को यह चपत हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद लग रही है, जिसमें कथित तौर पर इसपर स्टॉक में हेरफेर और अकाउंट में धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए हैं.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी ग्रुप में मचा हाहाकार

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में भारत के गौतम अडानी अब मैक्सिको के कार्लोस स्लिम, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन और माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर से पीछे हो चुके हैं. अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी कथित रिपोर्ट जबसे प्रकाशित की है, अडानी ग्रुप और खुद अडानी के शेयर धाराशायी होते जा रहे हैं. इन परिस्थितियों में अडानी ग्रुप की इंटरनेशनल रेटिंग भी प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है. क्योंकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी ने उनके बैंकों से लोन से जुड़ी डिटेल मांगनी शुरू कर दी है. इसके मुताबिक अडानी ग्रुप पर भारतीय बैंकों का करीब 80 हजार करोड़ रुपए का लोन है. यह रकम अडानी ग्रुप के कुल कर्ज का 38 फीसदी बताया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अशोक गहलोत और गौतम अडानी मिले, राहुल गांधी तो शांत, मोदी टीम अशांत क्यों?

गौतम अडानी और एलन मस्क को एक ही दिन में 25.1 अरब डॉलर का नुकसान

गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में फिर तीसरे स्थान पर फिसले, जेफ बेजोस दूसरे स्थान पर पहुंचे

गौतम अडानी ने रचा इतिहास, 155.7 अरब डॉलर के साथ बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

विश्व के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, ऐसा करने वाले पहले एशियाई

Leave a Reply