Gujarat: आसाराम बापू को शिष्या से दुष्कर्म मामले में कोर्ट ने आजीवन कैद की सजा, सुनाई, 22 साल पुराना है मामला

Gujarat: आसाराम बापू को शिष्या से दुष्कर्म मामले में कोर्ट ने आजीवन कैद की सजा, सुनाई, 22 साल पुराना है मामला

प्रेषित समय :15:54:39 PM / Tue, Jan 31st, 2023

अहमदाबाद. अहमदाबाद के मोटेरा स्थित आश्रम की शिष्या के साथ दुष्कर्म के मामले में गांधीनगर सेशन कोर्ट ने आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश डीके सोनी ने शिष्या से दुष्कर्म के मामले में आसाराम को सजा सुनाई. पीड़ित शिष्या ने 2013 में आसाराम समेत सात अन्य के खिलाफ अक्टूबर 2013 में एफआईआर दर्ज कराई थी. एक दिन पहले कोर्ट ने इस मामले में अन्य छह आरोपियों को निर्दोष करार देते हुए आसाराम पर आरोप तय किए थे और दोषी माना था. कोर्ट में आसाराम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया था. आसाराम फिलहाल जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद है.

22 साल पुराना है केस

शिष्या से दुष्कर्म का यह मामला 22 साल पुराना है. 2001 में सूरत स्थित आश्रम में शिष्या के साथ दुष्कर्म के मामले में अक्टूबर 2013 को एफआईआर दर्ज की गई थी. आसाराम की शिष्या रही पीड़ित ने कुल सात लोगों के खिलाफ यह मामला दर्ज कराया था. इसके बाद से इस मामले की सुनवाई गांधीनगर की सेशन कोर्ट में चल रही थी. सेशन कोर्ट ने 29 जनवरी को इस मामले में अन्य छह आरोपियों को निर्दोष करार देते हुए आसाराम बापू को दोषी करार दिया था. कोर्ट ने आसाराम को सेक्शन 342, 357, 376, 377 के तहत दोषी करार दिया पाया था. इस मामले की एफआईआर अहमदाबाद के चांदखेड़ा थाने में दर्ज की गई थी. इसके बाद इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था. एसआईटी ने आसाराम समेत छह अन्य के खिलाफ जनवरी, 2014 में चार्जशीट दाखिल की थी. इसमें 101 गवाहों के बयान भी दर्ज किए थे.

गुरु पूर्णिमा के दिन किया था दुष्कर्म

पीड़िता के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन आसाराम ने मुझे वक्ता के रूप में चुना था. इसके बाद आसाराम के फार्म हाउस शांति वाटिका में मुझे बुलाया गया. आश्रम का एक अन्य व्यक्ति मुझे आसाराम के फार्म हाउस ले गया. जहां आसाराम ने हाथ-पैर धोकर मुझे कमरे के अंदर बुलाया. बाद में मुझे एक कटोरी घी मंगवाने को कहा. इसके बाद आसाराम ने सिर की मालिश करने को कहा. मालिश करते समय ही आसाराम ने गंदी हरकतें करना शुरू कर दीं. मैंने भागने की कोशिश की लेकिन आसाराम ने मुझे समर्पण करने को मजबूर किया. इसके बाद आसाराम ने जबरन दुष्कर्म के बाद अप्राकृतिक दुष्कर्म भी किया.

जोधपुर जेल में बंद है आसाराम

आसाराम बापू दुष्कर्म के एक अन्य मामले में जोधपुर जेल में बंद है. कोर्ट ने 16 साल की बच्ची के दुष्कर्म के मामले को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. पिछले 10 साल से जेल में बंद आसाराम की उम्र 80 साल से ज्यादा हो चुकी है. पिछले दिनों आसाराम ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत की अर्जी लगाई थी. इसमें आसाराम ने कोर्ट से उम्र को देखते हुए जमानत की अर्जी पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आग्रह किया था. सूरत दुष्कर्म मामले में सजा के ऐलान के बाद आसाराम की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आसाराम को यूरिन इंफेक्शन, 5 दिन से नहीं टूटा बुखार, एम्स में भर्ती

कोरोना संक्रमित आसाराम की तबीयत और बिगड़ी, वेंटिलेटर पर रखा गया

जोकर बोलने में आनंद आता है, तो आसाराम सुनने की भी आदत डाल लें!

जेल में बंद आसाराम की तबियत बिगड़ी, अस्पताल लेकर पहुंची पुलिस

Leave a Reply