खेल मंत्रालय की निगरानी समिति पर विवाद, पहलवानों का आरोप- हमारी राय तक नहीं ली गई

खेल मंत्रालय की निगरानी समिति पर विवाद, पहलवानों का आरोप- हमारी राय तक नहीं ली गई

प्रेषित समय :18:02:16 PM / Tue, Jan 24th, 2023

दिल्ली. खेल मंत्रालय द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित समिति को लेकर विवाद उठ रहा है. खेल मंत्रालय ने सोमवार शाम को दिग्गज मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम की अध्यक्षता में पांच सदस्य निगरानी समिति गठित की थी. इन पैनल के अन्य सदस्यों में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और मिशन ओलंपिक सेल की सदस्य तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और भारतीय खेल प्राधिकरण की पूर्व कार्यकारी निदेशक राधिका श्रीमन शामिल हैं. यह समिति ही अगले एक महीने तक डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के काम को भी देखेगी.

हालांकि सरकार द्वारा गठित इस निगरानी समिति को लेकर देश के दिग्गज पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने  निराशा जताई है. उन दोनों ने मंगलवार को इस बारे में एक जैसा ट्वीट करते हुए कहा कि हमें आश्वासन दिया गया था कि निगरानी समिति के गठन से पहले हमसे परामर्श किया जाएगा. बड़े दुख की बात है कि इस कमेटी के गठन से पहले हमसे राय भी नहीं ली गई. इन दोनों पहलवानों ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को भी टैग किया है.

वहीं खेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस समिति में शामिल किए गए 5 में से 3 सदस्यों को इन प्रदर्शनकारी पहलवानों की सुझाव पर ही रखा गया है. खेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि निगरानी कमेटी में 5 में से 3 नाम इन (विरोध करने वाले) पहलवानों द्वारा सुझाए गए थे, लेकिन अब उनका दावा है कि उन्हें लूप में नहीं लिया गया था.

गौरतलब है कि विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया सहित देश के चोटी के पहलवानों के डब्ल्यूएफआई और बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ तीन दिन तक चले धरने के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को समिति गठित करने का फैसला किया था. ठाकुर के साथ शुक्रवार देर रात हुई दूसरे दौर की मैराथन बैठक के बाद इन पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया था.

अनुराग ठाकुर ने कहा था कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष अपने कार्यों का निर्वहन नहीं करेंगे और डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के कार्यों से दूर रहेंगे. डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के कार्यों को निगरानी समिति पूर्व निर्धारित समय तक देखेगी और डब्ल्यूएफआई तथा उसके प्रमुख के खिलाफ गंभीर आरोपों की जांच भी करेगी. उन्होंने कहा कि निगरानी समिति की अध्यक्ष विश्व चैंपियन मेरीकॉम होंगी. उनके साथ योगेश्वर दत्त, एमओसी सदस्य और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और साइ की पूर्व कार्यकारी निदेशक टीम राधिका श्रीमन भी समिति का हिस्सा होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्रीय खेल मंत्री के आश्वासन के बाद दिग्गज पहलवानों ने खत्म किया अपना धरना प्रदर्शन

जबलपुर पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने दिल्ली में चल रही पहलवानों के प्रदर्शन को राजनीति से प्रेरित बताया

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर का पहलवानों के प्रदर्शन पर बड़ा बयान, कहा- आरोपों पर सरकार गंभीर, कार्रवाई करेंगे

महिला पहलवानों की अनुशासनहीनता पर रेसलिंग फेडरेशन सख्त, विनेश फोगाट को निलंबित किया, सोनम को भेजा नोटिस, यह है मामला

Leave a Reply