त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

प्रेषित समय :15:32:07 PM / Wed, Jan 18th, 2023

दिल्ली. केंद्रीय चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि नागालैंड और मेघालय में एक साथ ही चुनाव होंगे. उन्होंने चुनावी कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को मतदान होगा, वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग होगी. इन तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे एक साथ ही 2 मार्च को आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि तीनों राज्यों में 2.23 लाख नए वोटर जोड़े गए हैं. हमने उन लोगों के लिए एडवांस नोटिस का प्रावधान बनाया है जो 17 के हो गए हैं, लेकिन 18 साल के नहीं हुए हैं ताकि 18 साल का होते ही उन्हें वोटर कार्ड मिल जाए और उनका नाम जुड़ जाए.

उन्होंने बताया कि इन तीनों राज्यों में ऐसे 10 हज़ार लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. तीनों राज्यों में 9000 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे. इनमें 376 ऐसे होंगे जो पूरी तरह महिलाओं द्वारा संचालित होंगे. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में 62.8 लाख वोटर हैं, जो मतदान करने के योग्य हैं. इनमें से करीब 32 लाख महिला वोटर हैं.

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और हम इन राज्यों में भी हिंसा को रोकने के लिए कमिटेड हैं. उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों में महिला वोटरों का शेयर बढ़ रहा है. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए आयोग पूरी तरह आश्वस्त है. तीनों राज्यों में महिला वोटरों की भागीदारी अधिक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

धोनी और विराट कोहली की बेटियों पर अश्लील कमेंट का मामला, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

Delhi News: 24 जनवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, एलजी ने दी मंजूरी

भीषण ठंड की वापसी : अगले 5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में छाया रहेगा घना कोहरा

CBI ने फिर दिल्ली डिप्टी सीएम के ऑफिस में मारा छापा, मनीष सिसोदिया ने कहा- मैंने कुछ गलत नहीं किया

शीर्ष अदालत की केंद्र को फटकार और सवाल.... सारा कंट्रोल आपके पास, तो दिल्ली सरकार की जरूरत क्या है?

हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पूछा- कितनों को गिरफ्तार किया, दिल्ली पुलिस के ढुलमुल रवैये पर लगाई फटकार

Leave a Reply